Friday, October 7UAM - UDYAM-BR-13-0006027

गोरखपुर से लखनऊ के अलावा दिल्ली रूट पर वंदे भारत ट्रेन के संचालन पर नया अपडेट जानिए

बीते दिन अलग-अलग मीडिया चैनलों के माध्यम से यह खबर आ रही थी कि गोरखपुर से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन शुरू किया जा रहा है। लेकिन हकीकत यह है कि वंदे भारत ट्रेन का संचालन प्रयागराज से लखनऊ के लिए ही प्रस्तावित है नॉर्थ सेंट्रल रेलवे ने प्रयागराज से लखनऊ के बीच वंदे भारत ट्रेन के परिचालन के लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा है।

 

अच्छी खबर यह है कि उधर से रेलवे बोर्ड ने पूर्वोत्तर रेलवे से लखनऊ से गोरखपुर के लिए वंदे भारत ट्रेन के परिचालन के लिए समय सारणी की सूचना मांगी थी, यह सूचना रेलवे प्रशासन ने रेलवे बोर्ड को भेज दिया है, जिसकी जानकारी मिलने के बाद लोकसभा क्षेत्र से भाजपा सांसद रवि किशन ने अत्यंत खुशी जताई है, उन्होंने कहा है कि अगर रेलवे बोर्ड गोरखपुर से लखनऊ प्रयागराज रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन को स्वीकारता है।

 

तो यह गोरखपुर वासियों के लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी साबित होगी। क्योंकि फिलहाल गोरखपुर से लखनऊ जाने में लगभग 5 से 6 घंटे का वक्त लगता है ऐसे में अगर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन शुरू होता है तो इस दूरी में लगने वाले समय में लगभग 2 घंटे की कटौती हो जाएगी, तथा यात्रा लगभग 4 घंटे में ही तय हो सकेगी।

 

मिली जानकारी के अनुसार पूर्वोत्तर रेलवे ने गोरखपुर से नई दिल्ली तक के लिए वंदे भारत ट्रेन का परिचालन शुरू करने के लिए रेलवे बोर्ड को इस वर्ष फरवरी में बजट आने के बाद प्रस्ताव भेज दिया था. रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने पूर्वोत्तर रेलवे के प्रस्ताव गोरखपुर से दिल्ली के लिए वंदे भारत ट्रेन पर परिचालन शुरू कराने के लिए भरोसा दिलाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.