Friday, September 23UAM - UDYAM-BR-13-0006027

UP CHUNAV 2022: अगर आप भी अपना नाम मतदाता सूची में ढूंढ रहे हैं और नहीं मिल रहा है तो यह खबर आपके लिए ही है

#UPCHUNAV2022  उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 7 चरणों में हो रहा है,दो चरणों का मतदान हो चुका है और तीसरे चरण का मतदान कल यानी रविवार को होने वाला है। ऐसे में बहुत से ऐसे मतदाता है जिन्होंने अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाया है। लेकिन उनको यह नहीं पता कि उनका नाम मतदाता सूची में है या नहीं है। अगर आप भी अपना नाम मतदाता सूची में ढूंढ रहे हैं और नहीं मिल रहा है तो यह खबर आपके लिए ही है। इसके अलावा ऐसे लोगों जिनको मतदाता पहचान पत्र यानी वोटर आईडी कार्ड कभी नहीं मिला तो ऐसे में आप अपना नाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं जो बहुत ही आसान है आप राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल यानि www.nvsp.in पर देख सकते हैं। अगर आपका नाम मतदाता सूची में होगा तो आप मतदाता पर्ची का प्रिंटआउट भी ले सकते है और इससे मतदान केंद्र पर वोट भी डाल सकते हैं।

आपको बता दें कि अगर आपका नाम मतदाता सूची में है और वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो ऐसे हम आपको बता दे कि बिल्कुल ही परेशान होने की जरूरत नही है। क्योंकि आप बिना वोटर आईडी के भी वोट डाल सकते हैं। सबसे पहले आपको मतदाता सूची में अपना नाम देखें, मतदाता केंद्र पर आपके क्षेत्र का वोटर लिस्ट होता है जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं। अगर इस सूची में आपका नाम नहीं मिलता है तो आप मतदान नहीं दे सकेंगे। जबकि वही अगर आपका नाम मतदाता सूची में है और स्लिप भी मिल गया है तो इससे यह प्रमाणित होता है कि आपका नाम मतदाता सूची में है। अब आप बहुत डाल सकते हैं।

ऐसे ढूंढ सकते है ऑनलाइन अपना नाम-
आपको बता दें कि राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल www.nvsp.in पर जाकर अपना पुरा नाम वोटल लिस्ट में सर्च करने के लिए डाले। वही आगे पिता या पति का नाम डाले इसके अलावा अपना जेंडर , जन्म तिथि को भी भरना होगा। इसके बाद आपको अपना राज्य चुनना होगा फिर उसके बाद आप अपने जिले का चयन करके अपना विधानसभा क्षेत्र डाले उसके बाद सर्च के बटन पर क्लिक कर दे। सर्च बटन पर क्लिक करते भी अब पूरी जानकारी आपके सामने आ जाएगी आप चाहें तो इसे डाउनलोड करके प्रिंट आउट भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.