Saturday, October 1UAM - UDYAM-BR-13-0006027

गोरखपुर सीमावर्ती जिला को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जोड़ने की तैयारी शुरू, लखनऊ की घटेगी दुरी

गोरखपुर जिले से सटे देवरिया को पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से जोड़ने के लिए तैयारी शुरू हो चुकी है, मीडिया खबर के अनुसार आपको बता दें कि मुख्यमंत्री योगी के साथ वर्चुअल मीटिंग में यह मुद्दा उठाया गया था जिसके बाद शासन ने लोक निर्माण विभाग से रिपोर्ट मांगा है जिसमे आजमगढ़ और अंबेडकरनगर जनपद को एक्सप्रेस वे से देवरिया लिंक रोड जुड़ने के विकल्प को तलाशा जा रहा है। इससे लखनऊ का अवगाम आसान हो जायेगा।

विधायक ने उठाया था मुदा

देवरिया को पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से जोड़ने का मुद्दा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के 3 अगस्त को गोरखपुर मंडल जिलों की वर्चुअल समीक्षा मीटिंग में रुद्रपुर विधायक व पूर्व मंत्री जयप्रकाश निषाद ने उठाया था। जिसके बाद शासन ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से लिंक रोड से जोड़ने के संबंध में रिपोर्ट मांगा है, इससे संबंध में रिपोर्ट लोक निर्माण विभाग के तरफ से तैयारी किया जा रहा है।

ऐसे जुड़ सकता है पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से देवरिया

खबर के अनुसार विभागीय अधिकारियों का मानना है कि यदि देवरिया को गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे से जोड़ दिया जाए तो यह पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से स्वतः ही जुड़ जाएगा। आप जान ले कि देवरिया से गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे की दूरी 53 और गोरखपुर से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की दूरी 91 किलोमीटर है, वही यह लिंक एक्सप्रेस वे आजमगढ़ के जैतपुर गांव के सामने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से मिलेगी, जबकि यहां से लखनऊ की दूरी 191 किलोमीटर है कुल मिलाकर देखा जाए तो लखनऊ जाने के लिए टोटल 334 किलोमीटर तय करना होगा। लेकिन इस पर यूपी एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण विचार करेगा।

जानिए क्या कहते हैं विधायक

विधायक जयप्रकाश निषाद के अनुसार उन्होंने इस मुद्दे को मुख्यमंत्री के सामने उठाया था देवरिया से रुद्रपुर होकर गोरखपुर के बगहा, बेलपर होकर अंबेडकर नगर जनपद में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से जोड़ा जा सकता है पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से देवरिया लिंक रोड जोड़ने से लखनऊ की दूरी 275 किलोमीटर हो जाएंगी।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे-

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे लखनऊ- सुल्तानपुर रोड पर लखनऊ जनपद के चांद सराय गांव से निकला है यह एक्सप्रेसवे यूपी बिहार सीमा से 18 किलोमीटर पूर्व NH19 पर गाजीपुर जनपद के ग्राम हैदरिया में जाकर समाप्त होता है। एक्सप्रेस वे छह लेन का है और इसका कुल लंबाई 340 किलोमीटर से अधिक है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर से गुजरती है। इस एक्सप्रेस वे का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 नवंबर 2021 को सुल्तानपुर जनपद के कूरेभार स्थित हवाई पट्टी से किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.