Sunday, October 2UAM - UDYAM-BR-13-0006027

बिहार के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों का बदलेगा पहनावा, डीईओ ने जारी किया पहनावे का निर्देश

बिहार में शिक्षकों के पहनावे को लेकर नया आदेश जारी किया गया है, एक मामला सबसे पहले लखीसराय में देखने को मिला था जब वहां के जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह एक स्कूल के निरीक्षण के दौरान कुर्ता पजामा पहने हुए टीचर को देखकर भड़क गए थे और इतना ही नहीं उन्होंने कुर्ता पजामा पहने शिक्षक को नेता बनने तक की सलाह तक दे डाली। डीएम संजय कुमार सिंह ने उस शिक्षक का वेतन रोकने का भी आदेश जारी किया,  जिसको लेकर इंटरनेट पर कई वीडियोस वायरल हुए, अब एक नया मामला बिहार के हाजीपुर वैशाली से सामने आ रहा है जहां के डीईओ ने शिक्षकों के पहनावे को लेकर नया निर्देश जारी किया है।

 

जिला शिक्षा पदाधिकारी पत्र में लिखते हैं कि समाज के निर्माण एवं छात्र छात्राओं के चरित्र के निर्माण में शिक्षकों की एक अहम भूमिका होती है, विद्यालय के अलावा बाहर भी शिक्षक छात्र छात्राओं के लिए मार्गदर्शक की भूमिका निभाते हैं, इसलिए विद्यालय में फॉर्मल पैंट तथा हाफ या फुल शर्ट में ही विद्यालय में पढ़ाने का कार्य करें ताकि उनकी अच्छी छवि बच्चों के लिए अनुकरणीय बन सके।

 

नए जिला पदाधिकारी वीरेंद्र नारायण ने आदेश जारी करते हुए सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों के लिए जींस पेंट और टीशर्ट पहनने पर रोक लगा दी है, आदेश में यह साफ साफ कहा गया है कि शिक्षकों को फॉर्मल पैंट एवं हाफ या फुल शर्ट पहन कर ही स्कूल में पठन-पाठन का कार्य करें, साथ-साथ जिले के सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी तथा प्रारंभिक एवं माध्यमिक विद्यालयो के प्रधानाध्यापकों को आदेश जारी करते हुए लिखा है कि जींस टीशर्ट या कुर्ता पजामा पहन कर पठन-पाठन का कार्य करने से शिक्षकों की नकारात्मक छवि प्रदर्शित हो रही है। इस बारे में आपकी क्या राय है कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.