Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

MICROSOFT ने WINDOWS 11 को किया लंच, जाने WINDOWS 11 में क्या क्या रहेगा खास फीचर्स

माइक्रोसॉफ्ट ने करीब 6 सालों के इंतजार के बाद अपने कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम WINDOWS 11 को लॉन्च कर दिया है। हम आपको बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा 2015 में WINDOWS 10 को पेश किया था। जिसके बाद विंडोज ने करीब 6 सालों के इंतजार करवाने के बाद अपने कस्टमर्स के लिए और कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए WINDOWS 11 को लॉन्च किया है।

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के दिग्गज कंपनी मानी जाने वाली माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि WINDOWS 11 सभी कंप्यूटरों और उपकरणों में इस साल के अंत तक आने लगेगा। वही जो लोग windows10 के उपयोग करते हैं उन्हें विंडोज 11 का अपडेट फ्री में दिया जाएगा। आपको पता होगा या नहीं, लेकिन आपको जानना चाहिए की 1985 में माइक्रोसॉफ्ट ने सबसे पहला संस्करण विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का लांच किया था।

WINDOWS 11 को माइक्रोसॉफ्ट ने बृहस्पतिवार को लांच किया था।  माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च करते समय एक और बेहतरीन खासियत का अनाउंसमेंट किया है जो वाकई में चौंकाने वाला है। WINDOWS 11 में एंड्राइड ओएस पर यूज होने वाले एप्स को भी सपोर्ट करेगा। वाकई माइक्रोसॉफ्ट ने यह खासियत बता कर सबको चौंका दिया है। अमेजॉन ऐप स्टोर विंडोज में एक नया विंडोज स्टोर को भी ऐड किया गया है। इसके लिए माइक्रोसॉफ्ट ने इंटेल के साथ इंटेल ब्रिज तकनीक के उपयोग को लेकर एक समझौता किया है।

 

जाने  WINDOWS 11 की कुछ खास बातें–

आपको बता दिया जाए कि WINDOWS 11 में नया स्टार्ट मैन्यू, टास्कबार लेआउट, एनिमेशन, नए-नए आईकॉन देखने को मिलेगा। वही कंपनी विंडोज के साथ ऐप को रिअरेंज भी कर सकता है जिसका सीधा फायदा मल्टीपल मॉनिटरिंग में मिल सकता है। इन सबके अलावा माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोस 11 मे Xbox Auto HDR का सपोर्ट और ब्लूटूथ ऑडियो को एकदम अच्छे से बनाया जा सकेगा।

आपको जानकर खुशी होगी कि माइक्रोसॉफ्ट एक नए ऐप स्टोर पर भी योजना बना रहा है। खबर आ रही है कि कंपनी क्लाउड आधारित विंडोज पेश कर सकती है। लेकिन इससे कंपनी को बड़ा फायदा होगा इसका उपयोग करने के लिए सब्सक्रिप्शन आधारित हो सकता है। क्लाउड आधारित होने से माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस और एक बॉक्स गेम्स को लेकर कोई दिक्कत नहीं आएगा।

 

WINDOWS 11 इन चीजों को किया गया रिमूव

  • विंडोज11 में कोई टेबलेट मोड नहीं  रहेगा। 
  • CORTANA  भी अब बूट एक्सपीरियंस में  नहीं मिलेगा, वही टास्कबार में भी  इसे पिन नहीं  कर सकते हैं। 
  • स्टार्ट मैन्यू में लाइव टाइल्स उपलब्ध नहीं रहेगा। 
  • SKYPE  भी ऑपरेटिंग सिस्टम  के नए इंस्टॉल में नहीं मिलेगा। 
  • ONENOTE  को भी windows10 के लिए  क्लीन इंस्टॉल में नहीं रहेगा। 
  • 3D और 3D व्यूवर माइक्रोसॉफ्ट शामिल नहीं कर रहा है। 
  • अगर आप चाहे तो माइक्रोसॉफ्ट के प्ले स्टोर से डाउनलोड करके कमाल कर सकते हैं। 
  •  वही आप स्क्रीन को टास्कबार को पीन  कहीं भी नहीं कर पाएंगे। 
  • ज्यादा जानकारी के लिए माइक्रोसॉफ्ट के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.