Tuesday, October 4UAM - UDYAM-BR-13-0006027

गोरखपुर से खुलने वाली इस ट्रेन में शुरू हुई यह शानदार सुविधा, अब मनोरंजन से भरपुर होगा सफर

गोरखपुर से सफर करने वाले यात्रियों की यात्रा अब कब खत्म हो जाएगी पता ही नहीं चलेगा। ट्रेनों में यात्रा के दौरान अब मनोरंजन भी यात्रियों को भरपूर मिलेगा ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि रेलवे अपने यात्रियों को अतिरिक्त सुविधा देने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने एक्सप्रेस ट्रेनों के एसी कोचों में एलईडी टीवी लगाने की योजना तैयार किया है। अब यात्री ट्रेन में ही बैठकर देश-विदेश की जानकारी लेते रहेंगे। वैसे तो आजकल सभी लोगों के पास स्मार्टफोन है लेकिन ट्रेनों में एलईडी पर मनोरंजन का मजा कुछ अलग ही होगा।

प्रथम चरण में लखनऊ-गोरखपुर-लखनऊ से हुई शुरुआत

आपको बता दें कि ट्रेनों एलईडी लगाने की शुरुआत भी हो चुकी है प्रथम चरण में शुक्रवार को 12531/ 12532 लखनऊ- गोरखपुर- लखनऊ इंटरसिटी एक्सप्रेस में इसकी शुरुआत कर दी गई है इस ट्रेन से सफर करने वाले यात्री अब लखनऊ से गोरखपुर यात्रा के दौरान मनोरंजन भी करते हुए यात्रा करेंगे।

इन चार ट्रेनों में लगेंगे एलईडी
खबर के अनुसार लखनऊ मंडल प्रशासन ने नवाचार नीति के अंतर्गत 4 ट्रेनों में यात्रियों के यात्रा के दौरान मनोरंजन के लिए वातानुकूलित कोचों में एलईडी टीवी लगाने की तैयारी कर लिया है। बता दें कि लखनऊ से चलने वाली ट्रेन नंबर 12532 इंटरसिटी एक्सप्रेस से इसकी शुरुआत हो चुकी है वही गाड़ी संख्या 15069/ 15070 गोरखपुर- ऐशबाग- इंटरसिटी, 12529/ 12,500 लखनऊ-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस और गाड़ी संख्या 12583/ 12584 लखनऊ जंक्शन- आनंद विहार टर्मिनल डबल डेकर कोच में एलईडी टीवी की सुविधा उपलब्ध करा दिया जाएगा।

मिलने वाली सुविधा

आपको बता दें कि लखनऊ मंडल के जनसंपर्क अधिकारी के मुताबिक टीवी के माध्यम से डिजिटल ऑडियो और वीडियो आउट ऑफ होम, समाचार, सूचना और खेल का सजीव प्रसारण देखेंगे और सुन सकेंगे,वही इस योजना के अंतर्गत पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल प्रशासन को हर साल 350000 रुपयों की आमदनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.