Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

Innovation: अब आपके दिमाग को पढ़ेगा हेलमेट, जानिए खासियत और क्या है किम्मत

अब इंसान के दिमाग को हेलमेट पड़ेगा, जी हा सही सुना अपने आपके दिमाग में क्या चल रहा है आप क्या सोच रहे हैं यह सब एक हेलमेट बोल कर बता देगा। चौकिये मत, हम आपको बता दे कि एक अमेरिकी कंपनी जिसका नाम KERNEL है। इस कंपनी ने एक ऐसा हेलमेट बनाया है जो इंसान के दिमाग को पढ़ सकता है। यही नहीं दावा तो यह भी किया जा रहा है कि इंसान के दिमाग में क्या चल रहा है यह हेलमेट बोल कर बता सकता है।

इस हेलमेट को कुछ इस तरह से बनाया गया है कि इसमें इलेक्ट्रॉनिक डायोड और सेंसर लगाए गए हैं जो ब्लड फ्लो के अनुसार दिमाग में हो रही घटना को पढ़ सकता है। हेलमेट की कीमत की बात किया जाए तो, इस हेलमेट की कीमत अमेरिकी डॉलर में $50,000 और वही भारतीय रुपया में इसका कीमत लगभग ₹37 लाख रूपये होगा।

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस तरह की डिवाइस पहले भी बनाया जा चुका है लेकिन वह आकर मैं काफी बड़ा था लगभग एक कमरे के अकार जैसा और वह डिवाइस काफी कॉस्टली भी था। यह हेलमेट मानसिक रोगों से शिकार लोगों के लिए हेलमेट काफी मददगार साबित होगा।

कंपनी का कहना है कि दिमाग संबंधित जितने भी टेस्ट होते हैं वह काफी महंगे होते हैं। इस हेलमेट के आ जाने से लोगों को काफी मदद मिलेगी। कंपनी के सीईओ बताते हैं कि इस हेलमेट को तैयार करने में 5 साल का समय लगता है इसमें लगभग 815 करोड रुपए खर्च किये गए हैं।

सीईओ के बताने के अनुसार कुछ टेस्ट जैसे- Heart,, blood and DNA फिलहाल सस्ते हैं। लेकिन दिमाग का टेस्ट काफी महँगा होता है। दिमाग को लेकर शुरू शोध रहे संस्थाओं में सबसे पहले इस हेलमेट को उपलब्ध करवाने की योजना है। सीईओ जॉनसन यह चाहते हैं कि आने वाले 7-8 सालों में स्मार्ट फोन की कीमत कम हो जाए और वही अमेरिका के हर घर में यह हेलमेट उपलब्ध हो जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.