Friday, September 30UAM - UDYAM-BR-13-0006027

गोरखपुर को मिली हेल्थ ATM मशीन, एक सैंपल से 59 प्रकार की करेगी जाँच, जानिए कहा होगा स्थापित

गोरखपुर वासियों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज शाम 4 बजे हेल्थ एटीएम का तोहफा देंगे। यह हेल्थ एटीएम मशीन एक सैंपल से अनेकों प्रकार की जांच करेगी। आपको बता दें कि एटीएम चरगवां सामुदायिक केंद्र में लगाया जा रहा है इस के अवसर पर योगी आदित्यनाथ एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

23 अस्पतालों में लगाए जाएंगे हेल्थ एटीएम

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार सभी आम जनों को बेहतर चिकित्सा और इससे संबंधित जांच की सुविधाएं देने के लिए अस्पतालों को हाईटेक बनाने का काम कर रही है। इसी के क्रम मे हेल्थ एटीएम की स्थापना किया जा रहा है और गोरखपुर के 23 सरकारी अस्पतालों में हेल्थ एटीएम स्थापित किए जाएंगे इसके लिए योजना तैयार किया गया है।

गोरखपुर को मिले पांच मशीनें

आपको बता दें कि इसमें जिला अस्पताल, महिला अस्पताल के अलावा 21 सीएचसी, पीएचसी शामिल है , इन हेल्थ एटीएम मशीनों के सहायता एवं एक नमूने से मरीज की 59 प्रकार की जांच होंगी। इससे गंभीर बीमारियों का भी पता लगाया जा सकेगा अच्छी बात यह है कि पहले चरण में 10 मशीनें आवंटित हुई हैं जिसमें से पांच मशीनें मिल गई हैं।

इन बीमारियों की होगी जांच

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हेल्थ एटीएम के सहायता से शरीर की स्क्रीनिंग होगी, जिसमें शुगर, ब्लड प्रेशर, वजन, लंबाई, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, बॉडी मास इंडेक्स , मेटाबॉलिक एज, बॉडी फैट, डिहाईड्रेशन, पल्स रेट, मसल मास की जांच किया जा सकेगा। यही नहीं इसमें पैथोलॉजी टेस्ट भी होगा इसमें ग्लूकोज, हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल की जांच हो सकेंगे।

इन बीमारियों की भी आगे हो सकेंगी जाँच

आप जान लें कि आने वाले समय में इस हेल्थ एटीएम सहायता से डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, यूरिन टेस्ट, गर्भावस्था की जांच, टाइफाइड, एचआईवी, ईसीजी, टीएलसी, डीएलसी जांच की जा सकेंगी। खबर के अनुसार सीएचसी चिरगवां के बाद सरदार नगर, जंगल कौड़िया, उरुवा और कौड़ीराम के स्वास्थ्य केंद्र पर हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.