Sunday, October 2UAM - UDYAM-BR-13-0006027

ख़ुशख़बरी : गोरखपुर से काठमांडू बस बस सेवा को हरी झंडी, जानिए रूट और किराया

गोरखपुर समेत पूर्वांचल के सभी बस यात्रियों के लिए  बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है,  मिली जानकारी के अनुसार भारतीय दूतावास ने गोरखपुर से काठमांडू के बीच एसी बस सेवा के लिए हरी झंडी दे दी है,  जिसकी शुरुआत इस साल के दशहरा पर्व से होने वाली है।

 

इस शानदार बस के शुरू होने से गोरखपुर समेत पूर्वांचल के बस यात्रियों  तथा पर्यटकों को बड़ी राहत मिलने वाली है,  क्योंकि गोरखपुर के रास्ते हर साल लाखों पर्यटक नेपाल के लिए जाते हैं जिसके लिए एसी बस की सुविधा उपलब्ध होने के बाद यात्रा और भी सुगम एवं आरामदायक हो जाएगा।

 

इस बस सेवा को शुरू करने के लिए यूपी परिवहन निगम में नेपाल ट्रांसपोर्ट से 2 साल पहले ही बस सेवा शुरू करने की बात शुरू कर दी थी,  लेकिन कोरोनावायरस के वजह से यह पूरी प्रक्रिया धीमी पड़ गई तथा अब सामान्य स्थिति होने के बाद दोबारा बातचीत शुरू हो गई है जिसके लिए इसी साल फरवरी महीने में नेपाल के ट्रांसपोर्ट विभाग के प्रतिनिधिमंडल गोरखपुर के अधिकारियों से  बस सेवा चर्चा के लिए मिले थे।

 

इस चर्चा में कई मुद्दों पर बातचीत की गई जिसमें किराया रखरखाव इत्यादि मुद्दे शामिल थे,  रिपोर्ट तैयार होने के बाद लखनऊ मुख्यालय ने गोरखपुर से काठमांडू एसी बस सेवा के  परिचालन के लिए परमिट जारी कर दिया है।  तथा अगले दो से 3 महीनों के बीच बस सेवा की प्रक्रिया भी पूरी कर ली जाएगी। किरया की बात की जाए तो गोरखपुर- काठमांडू बस सेवा के लिए राप्तीनगर डिपो की एसी जनरथ बस को चुना गया है। गोरखपुर बस स्टेशन परिसर में टिकट के लिए काउंटर भी आरक्षित हो चुका है। तथा प्रति व्यक्ति का किरया लगभग 1100 रुपये तय किया गया है। बस का समय गोरखपुर से शाम चार बजे और काठमांडू से शाम पांच बजे रवाना होने के लिए निर्धारित किया गया है।

 

इस परिचालन की मुख्य अनुमति इंडियन और नेपाल एंबेसी के अनुमति का इंतजार किया जा रहा था, जो अब मिल चुका है। हरी झंडी मिलने के बाद अब गोरखपुर- काठमांडू अंतरराष्ट्रीय एसी बस सेवा प्रतिदिन संचालित की जाएगी, दशहरा से पहले बस का परिचालन शुरू करने के लिए नवरात्रि में उद्घाटन करने की तैयारी शुरू हो चुकी है। यह जानकारी परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक पीके तिवारी ने साझा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.