Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

GOOD NEWS-हजारों लाखों महिलाओं के लिए अच्छी खबर, अब शिकायत दर्ज करवाने के लिए नहीं जाना पड़ेगा थाना

कानपुर के हजारों लाखों महिलाओं के लिए एक अच्छी खबर आ रही है। महिलाओं को शिकायत दर्ज कराने के लिए अब थानो में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगा। दरअसल आपको बता दें कि शासन के निर्देश पर सेफ सिटी परियोजना के तहत पुलिस कमिश्नर ने इस परियोजना के तहत सभी थाना क्षेत्रों में पिंक बूथ बनाने का निर्देश दिया है। यह पिंक बूथ उन जगहों पर बनाया जाएगा,जहां महिलाओं और युवतियों का आवागमन ज्यादा होगा।

महिलाओं को घरेलू हिंसा, छेड़खानी और अन्य किसी भी तरह का घटनाओं के पीड़िता को शिकायत दर्ज करवाने के लिए अब थाने तक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। थाना क्षेत्र में बनाए गए पिंक बूथ पर पीड़ित महिला और युवतियां जाकर शिकायत दर्ज कर सकेंगी। पिंक बूथों पर आने वाली मामलों पर उच्च अधिकारी भी अपना नजर रखेंगे। इन बूथों पर महिला कर्मचारी की ही ड्यूटी पर लगाई जाएंगी।

महिलाओं और युवतीयो से जुड़ी अपराधों को रोकने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही है जिसमें थानों में महिला हेल्प डेस्क, पिंक चौकी, हेल्पलाइन नंबर का व्यवस्था किया गया है। लेकिन इन सबके बावजूद भी शासन के आदेश पर पुलिस कमिश्नर के द्वारा सेफ सिटी परियोजना के तहत सभी थाना क्षेत्रों में पिंक बूथ बनाने का निर्देश दिया गया है। यह सभी पिंक बूथ उन जगहों या क्षेत्रों में बनाया जाएगा जहां पर महिलाओं और युवतियों का आवागमन ज्यादा होगा।

पिंक बूथ बनाने के लिए थाना प्रभारियों को जगहों का चुनाव करके रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया गया है। महिलाओं को अपनी शिकायत दर्ज करवाने के लिए थाना जाने में अच्छा महसूस नहीं करती हैं और अपनी बातों को खुलकर नहीं बता पाती हैं। इस को ध्यान में रखते हुए पिंक दूध बनाने का योजना तैयार किया गया है। यहां पर महिलाएं अपनी बातों को खुलकर रख सकेंगी क्योंकि पिंक बूथों पर महिला स्टाफ की ही तैनाती की जाएगी।

#KANPUR NEWS#KANPUR PINK BUTH#KANPUR LATEST NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published.