Saturday, October 1UAM - UDYAM-BR-13-0006027

खुशखबरी-युपी को एक और सबसे बड़े इंटरनेशनल एयरपोर्ट का तौफा, जानिए कहा होगा निर्माण

उत्तर प्रदेश वासियों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है बता दें कि  जल्द ही उत्तर प्रदेश को एक बड़े एयरपोर्ट का सौगात मिलने वाला है। दरअसल आपको बता दें कि मीडिया खबर के अनुसार उत्तर प्रदेश में देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनने जा रहा है यह एयरपोर्ट नोएडा के पास बन रहे जेवर एयरपोर्ट से भी बड़ा होगा। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार इस नए एयरपोर्ट को बनाने के लिए तैयारी में है यह एयरपोर्ट उन्नाव के नवाबगंज में बनाने की योजना है। बता दें कि सरकार के निर्देश के बाद केडीए ने राज्य राजधानी क्षेत्र यानी SCR के तहत जो योजना तैयार किया है उसमें इसे बनाने का प्रस्ताव शामिल है।

उन्नाव के नवाबगंज में बनेगा नया एयरपोर्ट

आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्टस के अनुसार नवाबगंज पक्षी विहार से न्यूनतम 5 किलोमीटर दूरी पर इस एयरपोर्ट को बनाने की योजना है ताकि पक्षियों के हैबिटेट पर कोई असर ना पड़े। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र एनसीआर की तर्ज पर एससीआर कॉन्सेप्ट नोट को मंजूरी दे दिया था इस महत्वकांक्षी परियोजना को बनाने के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण को नोडल निकाय बनाया जा सकता है।

10 एकड़ भूमि की पढ़ सकती है जरूरत, SCR में तीन शहर और शामिल 

बता दें कि एससीआर में तीन और शहरों जैसे सीतापुर, रायबरेली और हरदोई को भी शामिल किया गया है बता दें कि इससे पहले लखनऊ और कानपुर के अलावा उन्नाव और बाराबंकी शामिल थे वही एससीआर के तहत प्रस्तावित योजनाओं में नवाबगंज एयरपोर्ट भी शामिल है और इसके लिए कम से कम 10000 एकड़ जमीन की जरूरत होगी इस पर काम शुरू कर दिया गया है।

जानिए क्या कहना है अधिकारी का 

कानपुर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष के अनुसार इस प्रोजेक्ट को तैयार करने में लगभग 9 महीने का समय लगा है,  नवाबगंज के पास इंटरनेशनल एयरपोर्ट इसलिए भी बनाना जरूरी है क्योंकि अमौसी एयरपोर्ट का विस्तार और अब नहीं हो सकता है  और आबादी लगातार बढ़ रही है।  वही  इस नए एयरपोर्ट का फायदा न सिर्फ राज्य राजधानी क्षेत्र बल्कि बुंदेलखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश के शहरों, बिहार, झारखंड और मध्य प्रदेश तक के लोगों को होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.