Sunday, October 2UAM - UDYAM-BR-13-0006027

गोरखपुर से इस रूट इलेक्ट्रिक ट्रेनों का शुरू होगा संचालन, 100KM/H की रफ्तार से हुआ ट्रायल

गोरखपुर- बढ़नी- गोंडा रूट पर भी इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेनें चलाई जाएंगी इस रूट पर सफर करने वाले यात्रियों के लिए यह अच्छी खबर है क्योंकि इलेक्ट्रिक ट्रेनों की स्पीड डीजल ट्रेनों से ज्यादा होती है। मीडिया खबर के अनुसार पूर्वोत्तर रेलवे के प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर ऐके शुक्ला ने आनंद नगर- गोंडा रूट पर शोहरतगढ़-परसा खंड के विद्युतीकरण का निरीक्षण किया है।

100KM/H की रफ्तार से हुआ ट्रायल
आपको बता दें कि निरीक्षण के दौरान स्पेशल ट्रेन 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलवा कर स्पीड की ट्रायल किया गया। परसा से सुभागपुर ( गोंडा) तक रेल मार्ग का विद्युतीकरण दिसंबर तक पूरा हो जाएगा वही गोरखपुर से आनंद नगर- बढ़नी- गोंडा- लखनऊ रूट पर भी इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेन अगले वर्ष से चलनी शुरू हो जाएंगी। गोरखपुर से आनंद नगर के रास्ते शोहरतगढ़ तक विद्युतीकरण का कार्य पूरा कर लिया गया है।

दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य
आप जान लें कि कार्यों को पूरा करने के लिए दिसंबर तक लक्ष्य निर्धारित किया गया है अच्छी बात यह है कि पूर्वोत्तर रेलवे के 90% रेल मार्गों का विद्युतीकरण का कार्य हो जाएगा। बोर्ड ने 2023 तक पूर्वोत्तर रेलवे सहित भारतीय रेलवे के सभी मार्गों पर विद्युतीकरण का लक्ष्य निर्धारित किया है।

विद्युतीकरण के फायदे

ट्रेनों की बढ़ जाएगी रफ्तार।
डीजल की होगी बचत।
पर्यावरण का होगा संरक्षण।
रेलवे स्टेशनों को 24 घंटे पावर सप्लाई मिलेगी
सिग्नल और अन्य जरूरी कार्यों के लिए बंद हो जाएगा विद्युत जनरेटर का उपयोग।

Leave a Reply

Your email address will not be published.