Friday, September 30UAM - UDYAM-BR-13-0006027

बिहार के 240KM लम्बी सड़क का बदलेगा स्वरूप, इसपर बनेंगे 4 बाईपास, 15 अंडरपास 1 आरओबी

बिहार राज्य में राम-जानकी फोरलेन की चौड़ाई पर जल्द ही काम शुरू किया जाएगा। आपको बता दें कि इस सड़क के लगभग 240 किलोमीटर लंबाई में से पहले चरण में सिवान से मशरख तक की सड़क के चौड़ीकरण के लिए एनएचएआई ने टेंडर भी जारी कर दिया है। इस सड़क की कुल लंबाई 240 किलोमीटर है पर पहले चरण में लगभग 50 किलोमीटर लंबाई की सड़क का चौड़ीकरण का काम होगा, जिसकी अनुमानित लागत लगभग 1,027 करोड रुपए आंकी गई है। जिसका निर्माण कार्य बरसात के बाद शुरू किया जाएगा जिसे 2024 में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

 

# आवागमन में मिलेगी सहूलियत

जहां एक तरफ इस 240 किलोमीटर में बनने वाले सड़क से श्रद्धालुओं को भगवान राम की जन्म स्थली अयोध्या जाने के लिए एक नया मार्ग मिलेगा, वहीं दूसरी तरफ आम नागरिकों को भी आवागमन में काफी सहूलियत मिलेगी। गौरतलब है कि राम-जानकी मार्ग के सिवान से मशरख तक सड़क बनाने में चार बाईपास का निर्माण किया जाएगा।

 

# यहां बनेगा बाइपास

इसमें सीवान बाइपास की लंबाई करीब 4.63 किमी, तरवारा बाइपास 7.38 किमी, बसंतपुर बाइपास 14.66 किमी और मशरख बाइपास 2.29 किमी शामिल हैं. इसके अलावा इस सड़क में एक बड़ा पुल, 14 छोटे पुल, 15 अंडरपास, एक आरओबी और दो ग्रेड सेपरेटर बनाये जायेंगे ।

# तीसरे पैकेज में चकिया से भिट्ठामोड़ तक बनेगी सड़क__

दूसरे पैकेज में मशरख से चकिया तक कुल 48 किमी और तीसरे पैकेज में चकिया से भिट्ठामोड़ तक कुल 103 किमी लंबाई में फोरलेन में विकसित करने के लिए डीपीआर बन रही है । इसके अतिरिक्त मेहरौना घाट से सीवान तक कुल 40 किमी की लंबाई में सड़क को फोरलेन में विकसित करने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जल्द स्वीकृति मिलने की संभावना है । इस संबंध में प्रक्रिया चल रही है ।

# क्या कहा मंत्री जी ने__

बिहार सरकार के अनुरोध पर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने राज्य में राम-जानकी मार्ग को लगभग 240 किमी लंबाई में फोरलेन में विकसित करने का निर्णय लिया है. उसी कड़ी में पहले चरण में सीवान से मशरख तक सड़क को फोरलेन में विकसित करने के लिए टेंडर निकाला गया है l

-नितिन नवीन, पथ निर्माण मंत्री l

Leave a Reply

Your email address will not be published.