Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

सरसैया घाट पर बनेगा फोरलेन पुल, यूपीसीडा को दिसंबर में सौपा जायेगा डीपीआर, अनुमानित लगत 450 करोड़

सरसैया घाट पर फोरलेन पुल बनाने को लेकर योजना तैयार किया जा रहा है इस पुल की लंबाई 1.8 किलोमीटर होगा। सरसैया घाट पर पहले फोरलेन सड़क निर्माण में 3 किलोमीटर लंबा पुल गंगा नदी पर बनाए जाना था। लेकिन बाद में डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट में बदलाव कर दिया गया। निर्माण कार्य के लिए 450 करोड़ रूपये की लागत अनुमान है।

आपको बता दें कि सरसैया घाट पर पुल की लंबाई 3 किलोमीटर नहीं होगा बल्कि 1.8 किलोमीटर लंबा होगा लेकिन वही 1.2 किलोमीटर लंबा डूब क्षेत्र में बंधा होगा। पुल को बनाने के लिए डिजाइन और एलाइनमेंट बनाकर तैयार कर लिया गया है। उप्र सेतु निर्माण निगम दिसंबर महीने में डीपीआर रिपोर्ट उप्र राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण को सौंपेगा। इसकी आधारशिला चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले रखा जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 5 साल पहले सरसैया घाट पर पुल बनाने की योजना तैयार किया गया था लेकिन अब यह सच होता दिखाई दे रहा है। उप्र राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने इस पुल के निर्माण कराने के लिए बजट देने का फैसला किया है। आपको बता दे कि जो लागत में खर्च होने वाला राशि है इसे ट्रांस गंगा सिटी के भूखंडों की दर में शामिल कर लिया गया है।

यह पुल पहले सरसैया घाट से ट्रांस गंगा सिटी तक बनाने की तैयारी की गयी थी यह तय किया गया था कि बंधा नहीं होगा। आपको बता दें कि सेतु निगम के द्वारा तैयार किए गए डिजाइन के अनुसार यह पुल चैनपुरवा गांव के आसपास उतरेगा। और यहां से बंधा बनाकर बैराज शुक्लागंज मार्ग से जोड़ा जाना है। लोग सीटी, बंधा से उतर कर सीधे पहुंच सकेंगे। तैयार की गई डिजाइन को औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने भी देखा और अपने सहमति जताई है। प्राधिकरण के सीईओ मयूर माहेश्वरी को डिजाइन भेजा जाएगा। डीपीआर बनाने की तैयारी चल रही है निगम द्वारा इसे दिसंबर महीने के तीसरे सप्ताह तक प्राधिकरण को सौंपने की तैयारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.