Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

गोरखपुर में बन रहा यूपी का पहला CCL लैब, गणीत और विज्ञान की पढ़ाई होगी आसान

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले की पहली सेंटर फॉर क्रिएटिव लर्निंग (सीसीएल) लैब बनकर तैयार होने जा रही हैं। इसका निर्माण बेसिक शिक्षा विभाग और आईआईटी गांधीनगर के सहयोग से होने जा रहा हैं । लैब में विज्ञान, गणित के 200 मॉडल बनाए जा रहे है। । जिला स्तरीय लैब में आईआईटी (ITI) गांधीनगर की तरफ से किट उपलब्ध कराई जा रही है। इसकी कीमत 50 हजार रुपये रहेगी।

 

बेसिक शिक्षा विभाग और आईआईटी (ITI) गांधीनगर के सहयोग से गोरखपुर में उत्तर प्रदेश की पहली सेंटर फॉर क्रिएटिव लर्निंग (सीसीएल) लैब का निर्माण होने जा रहा हैं। लैब में विज्ञान, गणित के 200 मॉडल बनाए जा रहे हैं। इसके माध्यम से स्कूल के शिक्षक व बच्चों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इससे गणित व विज्ञान की पढ़ाई आसान हो सकेगी।

पहले चरण में जिला स्तरीय सीसीएल लैब का निर्माण भी होगा। दूसरे चरण में 20 विकास खंडों में लैब बन कर तैयार होगी। जिला स्तरीय लैब में आईआईटी गांधीनगर की तरफ से किट उपलब्ध कराई जा रही हैं। इसकी कीमत 50 हजार रुपये है। इस किट में गणित व विज्ञान की पढ़ाई को आसान बनाने के सूत्र होंगे। कक्षा तीन से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए दो ग्रुप में प्रत्येक शुक्रवार और शनिवार को दो-दो घंटे का यू-ट्यूब सेशन आयोजित किया जा रहा हैं। इससे आईआईटी गांधीनगर के विशेषज्ञ जुड़ेंगे और बच्चों का सही मार्गदर्शन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.