Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

वाराणसी के कैंट स्टेशन पर लगया जा रहा है अद्भुत पेंटिंग, स्मार्ट सिटी योजना के तहत यात्रियों को मिलेगी ये सुविधा

वाराणसी का कैंट स्टेशन काशी की कला व संस्कृति की झलक यात्रियों को दिखेगी। दरअसल आपको बता देंगे कि वाराणसी कैंट स्टेशन पर 3D कलाकृतियां बनाया जा रहा है। वाराणसी में जब भी कोई ट्रेन रुकेगी या कोई यात्री है स्टेशन पर आएगा तो उसको वाराणसी स्मार्ट सिटी में होने का एहसास हो जाएगा। वाराणसी में बनाई जा रही यह कलाकृतियां सैलानियों का स्वागत करेगी। यही नहीं इसके अलावा भारतीय रेलवे की जो भी उपलब्धियां है उनको भी दर्शाया जाएगा।

आइए विस्तार से जानते हैं दरअसल वाराणसी का जो कैंट स्टेशन है उसके दीवारों पर स्मार्ट सिटी योजना के तहत 3D पेंटिंग लगाया जा रहा है। इसके चलते जहा प्लेटफार्म और रेलवे का रौनक बढ़ेगा ही साथ ही साथ रेलवे का स्वच्छता अभियान को भी बढ़ावा मिल सकेगा। वाराणसी कैंट स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक और मालगोदाम रेलवे स्टेशन मार्ग पर स्मार्ट सिटी योजना के तहत वाटरप्रूफ पेंटिंग लगाया जा रहा है। लगाए जा रहे इस पेंटिंग में यात्री सुविधाएं, रेलवे की उपलब्धियां, इसके अलावा जागरूकता संदेश भी दिखाई देंगे।

1 साल पहले वाराणसी के कैंट स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 9 पर यहां की दीवारों पर पहले से ही बनारस के रंग में रंग दिया गया था। कलाकृति एवं चित्रों के माध्यम से बनारस की संस्कृति और पहचान को सजाया गया है। इस वजह से बनारस स्टेशन पर आने वाले लोगों को इसका अच्छा अनुभव होता है। वाराणसी को स्मार्ट सिटी योजना के तहत संवारने का काम चल रहा है इसी के तहत कैंट स्टेशन पर कलाकृतियों को लगाने का काम किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.