Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

रेलवे स्टेशनो पर अब नहीं ढूंढने पड़ेंगे कुली, मोबाइल ऐप से होगी कुलियों बुकिंग, पायलट प्रोजेक्ट के तहत मिलेगा…..

Indianrailway-रेलवे स्टेशन पर अब कुली ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि अब आप कुलीयो की बुकिंग मोबाइल फोन से होगा। आपको बता दे कि उत्तर रेलवे अपने यात्रियों को मोबाइल फोन पर ही कुलीयो की बुकिंग करने की सुविधा देने पर काम कर रहा है। यह सुविधा पायलट प्रोजेक्ट के तहत उत्तर रेलवे देगा। उम्मीद किया जा रहा है कि यह सुविधा कुछ ही महीनों में पूरे देश भर में मिलने लगेगा। अक्सर हमें रेलवे स्टेशनों पर कुली को ढूंढना पड़ता है और किराया को लेकर वाद-विवाद हो जाता है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। मोबाइल फोन पर ही कुलियों की बुकिंग, लगेज की संख्या और किराया सब कुछ फोन पर ही तय हो जाएगा। जब आप स्टेशन पहुंचेंगे तो खुली आपको खुद ही ढूंढ लेगा। इस सुविधा के शुरू होने के बाद स्टेशनों पर कुली ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी साथ ही साथ किराए को लेकर भी झंझट नहीं होगा और कुलीयो की मनमानी भी खत्म हो जाएगी।

उत्तर रेलवे द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के तहत यह सुविधा देने के लिए काम कर रहा है लेकिन यह सुविधा आने वाले कुछ महीनों में ही पूरे देश भर में शुरू कर दिया जाएगा। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्रियों को ऐप पर जाना होगा उसके बाद स्टेशन चुनना होगा। स्टेशन का विकल्प चुनने के बाद स्टेशन के सारे कुलीयो के नाम और बैच नंबर के साथ साथ उनका फोन नंबर पूरी डिटेल के साथ मिल जाएगा। ऐप पर ही यात्रियों को अपने सामान की संख्या बताना होगा उसके हिसाब से किराया तय होगा और ऑनलाइन ही भुगतान करना पड़ेगा। यात्री को स्टेशन पहुंचने से पहले ही एक मैसेज आएगा जिसमें कुली का डिटेल मिल जायेगा। रेलवे द्वारा कुलियों को पेमेंट उनके खाते में ऑनलाइन ही मिलेगा।

सेंट्रल रेलवे स्टेशन कानपुर-

कानपुर का सेंट्रल रेलवे स्टेशन कुल रजिस्टर्ड कुलियों की संख्या लगभग 133 है वही रोज साठ हजार यात्रियों का आवागमन इस स्टेशन पर होता है।  जबकि 340 ट्रेनों का संचालन है। यह सेवा शुरू होने से देश भर के लगभग बिस हजार कुलियों को भी काफी फायदा मिलेगा क्युकी उन्हें रेलवे स्टेशनो पर भटकना नहीं पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.