Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

रेलवे यात्रियों के लिए अच्छी खबर, रिजर्वेशन नहीं होने पर प्लेटफॉर्म टिकट लेकर कर सकते है यात्रा, ये है पूरा नियम

Indian Railway Platform Ticket Rule:-भारतीय ट्रेन से सफर करने वाले लोगों के लिए यह बहुत ही अच्छी खबर है। अगर आप रेलवे बनाये इस नियम से अनजान है तो आपको यह नियम जरूर जान लेना चाहिए। आपको बता दें कि अगर आपको अचानक से यात्रा करना पड़ जाए तो अब आपको घबराने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि अब आपको बिना रिजर्वेशन कराए भी अब यात्रा कर सकते हैं। पहले जब भी हमें अचानक ट्रेन से कहीं जाना होता है तो हमारे पास एक ही विकल्प रहता तह कि तत्काल टिकट लेकर सफर करना। लेकिन तत्काल टिकट लेना भी कोई छोटी बात आजकल नहीं रह गई है। ऐसे में भारतीय रेलवे एक बहुत ही अच्छा नियम बनाया है जिसके तहत आप बिना रिजर्वेशन के भी यात्रा कर सकते हैं।

आइए जानते इस नियम के बारे में –

अगर आपको अचानक से कहीं जाना है और आपके पास रिजर्वेशन नहीं है तो आप सिर्फ प्लेटफार्म टिकट लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं और टीटीई से संपर्क कर आपको जहां जाना है वहां का टिकट बनवा सकते हैं। आपको बता दें कि यह नियम रेलवे के द्वारा ही बनाया गया है। ट्रेन में अगर सीट खाली नहीं होगा तो टिकट चेकर आपको सीट नहीं दे सकता है लेकिन आपको यात्रा करने से नहीं रोक सकता है। रिजर्वेशन नहीं होने की स्थिति में ₹250 पेनल्टी चार्ज के साथ सफर का कुल किराया देखकर टिकट बनवा सकते हैं।

प्लेटफॉर्म टिकट के फायदे-
यात्री के पास प्लेटफॉर्म टिकट होने से ट्रेन में चढ़ने के योग्य होता है और यात्री को उसी स्टेशन से किराया देना होता है जहां से उसने प्लेटफार्म टिकट लिया हो यही नहीं आपको जानकर खुशी होगी कि उस समय जिस कोच में आप सफर कर रहे होंगे उसी श्रेणी का किराया आपको देना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.