Friday, September 23UAM - UDYAM-BR-13-0006027

रेलवे अपने यात्रियों को दिया बड़ी खुशखबरी , यात्री अब बिना रिजर्वेशन के कर सकेंगे सफर, होली पे चलेंगी 250 स्पेशल ट्रेने

रेलवे यात्रियों के लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। रेलवे द्वारा यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश और झारखंड समेत कई राज्यों के यात्रियों को एक बड़ी खुशखबरी दिया है। इस खबर के लिए लगभग हर यात्री इंतजार कर रहा था। कोरोनावायरस संक्रमण के आने के बाद से इस नियम को लागू किया गया था लेकिन अब रेलवे का बड़ा अपडेट सामने आ गया है। यात्रीगण अब ट्रेनों में बिना रिजर्वेशन के सफर कर सकेंगे। आपको बता दें कि पहले ट्रेनों में जैसे अनारक्षित कोच लगाए जाते थे जिस में सफर करने के लिए यात्रियों को रिजर्वेशन करवाने की जरूरत नहीं पड़ती थी। सिर्फ जनरल टिकट लेकर के यात्रा करने की अनुमति थी। लेकिन देश में कोरोनावायरस तेजी से फैलना शुरु हो गया था उस समय कोरोनावायरस से जुड़े गाइडलाइंस का पालन करना बहुत ही जरूरी था। जिसके चलते अनारक्षित कोच को हटा दिया गया था।

ये है रेलवे का बड़ा अपडेट-

रेलवे के द्वारा दिए गए आदेश में कहा गया है कि कोरोनावायरस संक्रमण से पहले जिस प्रकार ट्रेनों में अनारक्षित कोच या यूं कहें तो जनरल डब्बा लगाया जाता था वह बहुत जल्द सभी ट्रेनों में लगाए जाएंगे। इस खबर के बाद अब सब कुछ बिल्कुल साफ हो गया कि यात्रीगण बिना रिजर्वेशन के इन कोचों सफर कर सकेंगे। यात्रियों को सफर करने के लिए सिर्फ जनरल टिकट की जरूरत पड़ेगी। लेकिन रेलवे यात्रियों को अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि यह आदेश अभी लागू नहीं हुआ है जो कि बहुत ही जल्द लागू हो सकता है।

चलेंगी  250 स्पेशल ट्रेने-
रेलवे के द्वारा अपने यात्रियों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी दिया है। खुशखबरी यह है कि रद्द किए गए ट्रेनों को फिर से चलाया जाएगा। आपको बता दें कि ठंड के दिनों में कोहरे के चलते रेलवे ने लगभग 100 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया गया था। रद्द किए गए ट्रेनों को फिर से चलाने का आदेश आ गया है। मार्च के महीने में होली का त्यौहार है और होली के त्यौहार को देखते हुए हैं रेलवे द्वारा 250 स्पेशल ट्रेने चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों का अभी आदेश नहीं दिया गया है लेकिन बहुत ही जल्द ऐलान किया जाएगा। इन ट्रेनों में सफर करने के लिए यात्रियों को थोड़ी अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी क्योंकि स्पेशल ट्रेनों में सफर करने के लिए बाकि के मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों से 30 परसेंट ज्यादा किराया देना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.