Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

यूपी सरकार ने शुरू किया JHATPAT YOJNA, अब 10 रूपये में मिलेगी बिजली कनेक्शन, जानिए पूरी प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश वासियों के लिए सरकार ने एक बहुत ही अच्छी योजना की शुरूआत किया है इस योजना के तहत मात्र ₹10 में ही बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराया जा रहा है। बता दें कि प्रदेश की सरकार योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में उत्तर प्रदेश सरकार प्रत्येक नागरिक और घरों तक मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने के लिए काम कर रही है, सरकार ने हर घर को रोशन करने के लिए झटपट बिजली कनेक्शन योजना की शुरुआत किया है।

बीपीएल को 10 रूपये और एपीएल को 100 में मिलेगा कनेक्शन 

आपको बता दें कि इस योजना के तहत बीपीएल और गैर बीपीएल समेत सभी श्रेणी में अभी तक 23 लाख से अधिक बिजली कनेक्शन दिया जा चुका है और सबसे अच्छी बात यह है कि बीपीएल परिवारों को इस योजना के माध्यम से सिर्फ ₹10 के शुल्क पर बिजली कनेक्शन कनेक्शन दिया जा रहा है और वही एपीएल श्रेणी में है तो यह  शुल्क ₹100 है इस योजना में बीपीएल परिवारों को 1 किलोवाट तक का कनेक्शन देने की छूट है।

आवेदन ऑनलाइन करना होगा

यूपी वासियों को बिजली कनेक्शन के लिए बिजली विभाग के ऑफिसों का चक्कर लगाने का झंझट खत्म हो चुका है। बता दें कि उत्तर प्रदेश विद्युत विभाग के द्वारा इस योजना को पारदर्शी बनाए रखने के लिए ऑनलाइन आवेदन का माध्यम कर दिया है। उपभोक्ताओं को बिजली कनेक्शन लेने के लिए झटपट पोर्टल के माध्यम से आवेदन करना होगा, वही शुल्क और अन्य जरूरी जानकारियां देने के बाद विभाग की तरफ से झटपट बिजली कनेक्शन उपभोक्ताओं को उपलब्ध करा दिया जाएगा। यही नहीं इसके अलावा विभाग के पोर्टल पर कई सुविधाएं भी है इसके माध्यम से राज्य उपभोक्ता गलत बिल को भी सही करवा सकेंगे।

आवेदन के दस दिनों के बाद मिल जायेगा कनेक्शन

प्रदेश में गरीबी रेखा से नीचे जीवन बिताने वाले परिवारों के लिए इस योजना के तहत बिजली कनेक्शन ₹10 के शुल्क राशि तय की गई है जबकि एपीएल श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए झटपट बिजली कनेक्शन योजना के तहत बिजली कनेक्शन के लिए ₹100 शुल्क राशि पर दिया जा रहा है। विभाग के द्वारा आवेदन करने के 10 दिनों के बाद ही बिजली कनेक्शन दे दिया जाएगा।

सिर्फ यह लोग ही कर सकते हैं आवेदन

इस योजना के तहत राज्य के वही लोग बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं जिनके पास अभी किसी प्रकार के कोई बिजली कनेक्शन नहीं लिया गया हो।

बिजली विभाग के पहले से कोई देनदार है तो इस योजना के माध्यम से आप आवेदन नहीं कर पाएंगे।

इस योजना के तहत आवेदक सिर्फ एक ही कनेक्शन ले सकेगा।

आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है

एपीएल और बीपीएल दोनों श्रेणी के परिवार बिजली कनेक्शन लेने के लिए इस योजना के तहत ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.