Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

यूपी में कोरोना के बाद अब इस संक्रमण ने बढ़ाई सरकार की चिंता, हर घर की होगी सर्वे, अलर्ट हुवा जारी

उत्तर प्रदेश में 16 से 31 जुलाई तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में कोरोना कोरोना संक्रमण के बाद बारिश से होने वाली बीमारियां फैलने लगी है। बीमारियों को लेकर प्रदेश सरकार ने अलर्ट भी जारी किया है। इसके साथ ही प्रदेश सरकार ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील भी किया है। इस के मध्य नजर उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा 16 से 31 जुलाई तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा। दस्तक अभियान के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम घर घर सर्वेक्षण करेगी और सर्वेक्षण के आधार पर चिन्हित क्षेत्रों में फागिंग किया जाएगा।

सीएम ने दिया सख्त निर्देश, नहीं होनी चाहिए लापरवाही 

बता दें कि स्वास्थ्य विभाग की टीमो के द्वारा घर घर जाकर संक्रमण रोगों से ग्रसित मरीजों की पहचान की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की स्पेशल टीम में स्वास्थ्य कर्मी के साथ के साथ आशा वर्कर भी रहेंगे। सर्वे के दौरान संक्रमित मरीजों को चिन्हित करके दवा लिया जाएगा। यही नहीं अगर जरूरी हुआ तो उन्हें अस्पताल भी पहुंचाया जाएगा। इसके अलावा भी सर्वे अभियान के दौरान कुपोषित बच्चों के भी जानकारी जुटाया जाएगा। टीवी के मरीजों को भी ढूंढा जाएगा और उनकी जांच कराई जाएगी। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दौरान बैठक में अधिकारियों को यह निर्देश दिया है और कहा है कि प्रदेश के सभी जिलों में मरीजों को कोई समस्या न हो इस बात का ध्यान रखा जाए।

आपको बता दें कि इस अभियान में डेंगू मलेरिया बुखार बीमारियों पर प्रभावी नियंत्रण व दिव्यांग और कुपोषित बच्चों से शुरू किया जाएगा। आशा कार्यकर्ता हेल्थ सर्वे घर घर जाकर करेंगी। इसके दौरान खांसी जुखाम के साथ-साथ मलेरिया डेंगू जैसे बीमारियों की भी जांच की जाएगी। कुपोषित बच्चों के साथ साथ टीवी के लक्षण वाले मरीजों को भी खोज कर दूंगी जांच कराई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.