Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

यूपी में एक और हाईवे बनकर हुवा तैयार, अगले सप्ताह से दौड़ेंगी गाड़िया, इन सात जिलों को होगा बड़ा फायदा

उत्तर प्रदेश को जल्द ही पांचवा एक्सप्रेसवे मिलने वाला है जिसकी कुल लम्बाई 296 किलोमीटर है। बुंदेलखंड हाईवे का काम पूरा कर लिया गया है। खबर मिल रही है कि अगले सप्ताह प्रधान मंत्री मोदी उद्घाटन कर सकते है। बता दे की 296 किलोमीटर लम्बा यह हाईवे झांसी-मिरजापुर हाईवे से शुरू होकर इटावा के कुदरैल में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा। एक्सप्रेसवेन फोर लेन में बना है जिसे भविष्य में सिक्स लेन करने की योजना है।

चित्रकूट से दिल्ली सिर्फ 6 से 7 घंटों में ही तय होगा सफर

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे से चित्रकूट से दिल्ली जाने वाले लोगों को सिर्फ 6 से 7 घंटों में ही सफर तय कर सकेंगे।बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की नीव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 29 फरवरी 2020 को चित्रकूट में रखी थी । इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्ययोजना का समय 36 माह का था लेकिन इसको बहुत कम समय सिर्फ 28 महीनो में ही पूरा कर लिया गया है। इस हाईवे का काम तय समय से पहले ही पूरा कर लिया गया है

आठ नदियों और सात जिलों से गुजरेगा –
बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे 8 नदियों के ऊपर से होकर गुजरेगा। यहीं नहीं यह हाईवे यूपी के 7 जिलों जैसे चित्रकुट,बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन,औरैया और इटावा से होकर गुजरेगा। इस एक्सप्रेस वे पर छह पेट्रोल पंप खोले जाएंगे। पेट्रोल पंपो के बीच की दूरी लगभग 70 किलोमीटर होगी। पंपो के निकट ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भी खोले जाएंगे यही नहीं यहां पर फूड प्लाजा के साथ-साथ सर्वजनिक सोचालय की भी व्यवस्था रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.