Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

यूपी-अब उमंग ऐप से बनेगा जाति,आय और निवास प्रमाण पत्र, जानिए कितना लगेगा शुल्क

उत्तर प्रदेश में जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र अभी तक राजस्व विभाग की तरफ से ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल और ई-साथी के माध्यम से जन सेवा केंद्रों के जरिए उपलब्ध कराई जाती है। लेकिन बता दें कि आय,जाति और निवास प्रमाण पत्र अब उमंग ऐप के जरिए भी मिल सकेगी, जल्दी ही सेवाएं शुरू की जाएगी। वहीं ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर उपलब्ध सभी सेवाओं को वेब सर्विस के जरिए उमंग मोबाइल एप्लीकेशन पर इंटीग्रेट कर दी गयी है और इसकी टेस्टिंग भी सफलतापूर्वक हो चुकी है। ऐप के माध्यम से यह सेवाएं शुरू हो जाएंगी तो आमजन को बहुत ही लाभ मिलेगा।

15 लगेंगे यूजर चार्ज
आपको बता दें कि उमंग ऐप पर जाति, आय एवं निवास प्रमाण पत्र के सेवाओं के आवेदन करने के लिए आम आदमी से 15 रुपए यूजर चार्ज के तौर पर लिया जाएगा। प्रमुख सचिव राजस्व के तरफ से समस्त अपर मुख्य सचिव व प्रमुख सचिव, मंडलायुक्त और जिलाधिकारियों को इसके बारे में सर्कुलर जारी कर के जानकारी दे दी गयी है।

पीएम ने किया था उमंग ऐप का उद्घाटन

उमंग मोबाइल एप्लीकेशन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 23 नवंबर 2017 को किया गया था। उमंग मोबाइल एप्लीकेशन का मुख्य उद्देश्य यह था कि जनता को सरकार की ओर से दी जाने वाली सभी सेवाओं को एक ही जगह उपलब्ध कराना। अलग-अलग विभागों के ऐप का इस्तेमाल ना करके एक ही एप में सारी सेवाएं उपलब्ध हो सके इसी मंशा से इस ऐप को लांच किया गया था। नेशनल ई गवर्नेंस डिविजन इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार द्वारा विकसित किया गया इस मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करके केंद्र और राज्य सरकार की सभी तरह के सेवाओं के बारे में जानकारी और लाभ ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.