Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

यात्रीगण ध्यान दें-अब गोरखपुर कैंट और नकहा से चलेंगी लोकल ट्रेने, नहीं होंगी लेट, जानिए रेलवे की तैयारी

पूर्वांचल के रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर आ रही है बता दे कि पूर्वोत्तर रेलवे के लोकल रूटों पर चलने वाली ट्रेन गोरखपुर जंक्शन की जगह अब कैंट और नकहा स्टेशन से चलाई जाएगी। यात्रियों की सुविधा के लिए गोरखपुर जंक्शन से चलने वाली नरकटियागंज, छपरा, वाराणसी, नौतनवा, बढ़नी और गोंडा रूटों की ट्रेन गोरखपुर कैंट और नकहा स्टेशन से चलाई जाएगी इसके लिए प्रशासन के द्वारा तैयारी शुरू कर दी गई है।

रेलवे ने शुरू की तैयारी
आपको बता दें कि मुख्यालय गोरखपुर के प्रस्ताव पर लखनऊ और वाराणसी मंडल प्रशासन के द्वारा कैंट और नकहा से लोकल ट्रेनों को संचालित करने की तैयारी शुरू कर दिया है संचालन होने से ट्रेनों का संचालन बेहतर हो जाएगा और नई व्यवस्था से गोरखपुर जंक्शन पर ट्रेनों का दबाव भी कम हो जाएगा।

गोरखपुर कैंट स्टेशन को सेटेलाइट स्टेशन के रूप हो रहा विकसित
आपकी जानकारी के लिए बता दे कि गोरखपुर स्टेशन पर ट्रेनों का दबाव कम हो इसके लिए गोरखपुर कैंट स्टेशन को सेटेलाइट स्टेशन के रूप में विकसित करने के लिए लोकल ट्रेनों का संचालन और गोरखपुर के कैंट और नकहा स्टेशन से शुरू किया जा रहा है। बता दें कि गोरखपुर के कैंट स्टेशन को सैटेलिते स्टेशन के रूप में बनाया जा रहा है कैंट स्टेशन पर 5 पलेटफार्म बनाए जा रहे हैं। यहां स्टेशन पर नए भवन विश्रामालय और फुटओवर ब्रिज बनाए जा रहे हैं जिसका 60 फीसदी से अधिक कार्य पूरा कर लिया गया है। शेष कार्य भी जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

ट्रेनों का आवागमन हो जाएगा आसाम
बता दें कि रेलवे पहले चरण में कैंट स्टेशन से नरकटियागंज रूट और नकहा स्टेशन से नौतनवा रूट पर चलने वाली पैसेंजर ट्रेनों का संचालन करने की योजना बनाई है बता दे की कैंट और नकहा स्टेशन पर कोचो में पानी भरने की व्यवस्था और प्लेटफार्म को दुरुस्त करने का कार्य शुरुआत हो चुका है। बता दें कि पूर्वोत्तर रेलवे के डोमिनगढ़ स्टेशन से कुस्मही रेलवे स्टेशन तक 25 किलोमीटर लंबी रेल लाइन पर कार्य तेजी से किया जा रहा है वही दिसंबर 2023 तक इस के निर्माण पूरा होने के बाद लोगों को और भी आसानी हो जाएगा।

गोरखपुर रेलवे स्टेशन का भार होगा कम
आप तो जानते ही हैं कि गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर 10 प्लेटफार्म है उसके बावजूद भी अक्सर ट्रेनों को प्लेटफार्म नहीं मिलता है जिससे यात्रियों को काफी दिक्कत होती है और गोरखपुर की कैंट रेलवे स्टेशन और नकहा रेलवे स्टेशन से लोकल ट्रेनों का संचालन से गोरखपुर स्टेशन का भर कम हो जाएगा। अब ट्रेन लेट नहीं होगी जिससे यात्रियों की यात्रा में आसानी हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.