Saturday, October 1UAM - UDYAM-BR-13-0006027

बड़ी खबर-गोरखपुर-लखनऊ-प्रयागराज के बिच दौड़ेगी बन्दे भारत ट्रेन, देखिए NE और NC ने तैयार किया शेड्यूल

गोरखपुर रेल यात्रियों के लिए वंदे भारत ट्रेन से जुड़ी बड़ी खबर मिल रही है बता दें कि मीडिया खबर के अनुसार वंदे भारत ट्रेन को गोरखपुर से प्रयागराज वाया लखनऊ तक जल्द ही यह ट्रेन चलने लगेगी, इस ट्रेन को चलाने के लिए एनई और एनसी के द्वारा शेड्यूल तैयार करके प्रस्ताव बोर्ड को भेज दिया गया है। इस ट्रेन के अब चलने की ज्यादा उम्मीद है क्योंकि दोनों रेलवे ने यह प्रस्ताव बोर्ड के निर्देश पर ही तैयार किया है ऐसे में जल्द ही इस प्रस्ताव पर बोर्ड की अनुमति मिल जाएगी।

ये रहेंगी टाइमिंग 

जानकारी के अनुसार बता दें कि सप्ताह में 6 दिन चलाने की योजना है, बंदे भारत गोरखपुर से अपराहन 3:00 बजे से चलेगी, 7:20 बजे लखनऊ पहुंचेगी और लखनऊ से प्रस्थान करके प्रयागराज रात 10:50 बजे पहुंचेगी। वही वापसी के लिए प्रयागराज से यह ट्रेन सुबह 6:20 बजे से चलेगी, सुबह 9:50 बजे लखनऊ और अपराहन 2:20 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। बता दें कि बोर्ड से निर्देश मिलने के बाद दोनों रेलवे के अफसर इस ट्रेन को लेकर काफी उत्साहित दिख रहे हैं।

बन्दे भारत ट्रेन की खासियत और सुविधा

आपको बता दें कि इस ट्रेन में कोच वातानुकूलित चेयर कार रहेंगे,इस में बैठने के लिए दो विकल्प दिए गए हैं जो इकॉनमी और एग्जीक्यूटिव क्लास है। जानकारी के लिए बता दें कि एग्जीक्यूटिव क्लास में रिवाल्विंग चेयर होती हैं जो 180 डिग्री तक घूम सकती हैं। वंदे भारत ट्रेन की सबसे महत्वपूर्ण सुविधा यह है कि इसके दरवाजे मेट्रो ट्रेन की तरह ही ऑटोमेटिक खुलते हैं। ट्रेन में इंटरनेट का उपयोग करने के लिए ऑनबोर्ड वाई फाई की सुविधा मिलेगी और इसके अलावा बता दें कि  मोबाइल फोन या टैबलेट पर कुछ पढ़ने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर पाएंगे।

चौथी बन्दे भारत ट्रेन गोरखपुर से चलाने की है उम्मीद
पहली बंदे भारत ट्रेन पूरे भारतीय रेल में वाराणसी से नई दिल्ली के बीच शुरू हुई थी दूसरी बंदे भारत जम्मू से कटरा के बीच संचालित की जा रही हैं, तीसरी वंदे भारत ट्रेन चंडीगढ़ से चेन्नई के बीच हाल ही में ट्रायल हुआ है और वही चौथी ट्रेन गोरखपुर से लखनऊ प्रयागराज के बीच चलने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.