Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

बिहार में नया ब्रिज जोड़ेगा 12 से अधिक ज़िलों को एक साथ, NH 31 के साथ भी सीधा सम्पर्क

2024 में कोसी नदी पर फोर-लेन फुलौत ब्रिज से ट्रैफिक शुरू हो जाएगा। इस पुल के निर्माण में आ रही सभी बाधाओं को दूर करने के बाद निर्माण कार्य जारी है। कोसी नदी पर यह राज्य का सातवां पुल होगा। इस 4 लेन के पुल में 55 मीटर के 128 स्पैन प्रस्तावित हैं।

 

पटना। 2024 में कोसी नदी पर फोर-लेन फुलौत ब्रिज से ट्रैफिक शुरू हो जाएगा। इस पुल के निर्माण में आ रही सभी बाधाओं को दूर करने के बाद निर्माण कार्य जारी है. कोसी नदी पर यह राज्य का सातवां पुल होगा। इस 4 लेन के पुल में 55 मीटर के 128 स्पैन प्रस्तावित हैं।

# सड़क संपर्क बढ़ेगा

यह सुपौल में पिपरा, सिमराही और बीरपुर के साथ मधेपुरा जिले के उदाकिशुनगंज, फुलौत, मधेपुरा और सिंहेश्वरस्थान में NH-31 के साथ सीधा संपर्क स्थापित करेगा। इसके साथ ही करीब 29 किलोमीटर लंबे एनएच 106 के निर्माण से भागलपुर, मुंगेर और खगड़िया जिले को भी जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही नेपाल, उत्तर और दक्षिण बिहार समेत झारखंड के बीच सड़क संपर्क बढ़ेगा।

 

# प्रधानमंत्री के पैकेज का हिस्सा

सूत्रों के मुताबिक इस पुल का निर्माण प्रधानमंत्री के पैकेज का हिस्सा है। इस परियोजना की अनुमानित लागत 1478.4 करोड़ रुपये है। परियोजना की कुल लंबाई लगभग 28.91 किमी है, जिसमें कोसी नदी पर लगभग 6.93 किमी की लंबाई के लिए चार लेन का पुल बनाया जाना है।

 

# पुल के रखरखाव के लिए जिम्मेदार

इस पुल के बनने से उदाकिशुनगंज को बिहपुर से जोड़ने वाली 29 किलोमीटर लंबी सड़क पर भी यातायात शुरू हो जाएगा। पुल का निर्माण मेसर्स एफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड मुंबई द्वारा किया जा रहा है। निर्माण एजेंसी को अगले 10 साल तक पुल के रखरखाव की जिम्मेदारी भी दी गई है।

 

# मंत्री ने की उत्तर प्रदेश सरकार से मांग

पटना के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने इंजीनियरों और अधिकारियों को राज्य की सभी नहरों में पानी की उपलब्धता बढ़ाने का निर्देश दिया है। समीक्षा बैठक में वरिष्ठ अधिकारियों ने मंत्री संजय कुमार झा को बताया कि बिहार को पिछले कुछ दिनों से रिहंद जलाशय से पानी नहीं मिल रहा है। इससे दक्षिण बिहार में सोन नहर प्रणाली में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने में समस्या आ रही है।

 

# देव सिंह से फोन पर बात की

इस पर जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने समीक्षा बैठक के तुरंत बाद उत्तर प्रदेश के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह से फोन पर बात की। साथ ही बिहार के लिए रिहंद जलाशय से पानी छोड़ने का भी अनुरोध किया। निर्दलीय देव सिंह ने मामले की तत्काल जांच करने का आश्वासन दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.