Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

बिहार में चल रहे इन कार्यों ने साबित कर दिया, “मैं बदलता बिहार हूँ” 10 बड़े प्रोजेक्ट को जानिए

बिहार :- 2024 तक कैसा दिखेगा पटना कौन-कौन सी परियोजनाएं होंगी पूरी, जानिए ।

जैसा कि हमने देखा कि विगत कुछ वर्षों में राजधानी पटना में कई परियोजनाओं पर काम हुआ, जिनमें कई ओवरब्रिज, सड़क और बहुमंजिला भवनों का नाम शामिल है। खबर मिली है कि आने वाले 1 से 2 सालों में ऐसी ही बहुत सी परियोजनाओं पर काम किया जाएगा। जिससे ना केवल पटना किस सूरत में बदलाव आएगा बल्कि इससे लोगों की जिंदगी भी पहले की तुलना में काफी सुगम हो जाएगी । ऐसे ही कुछ योजनाओं के बारे में बताते हैं आपको__

 

1.) कारगिल चौक से एनआईटी मोर तक डबल डेकर रोड का निर्माण।

आपको बता दें कि सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मीठापुर से महोली तक 8.82 km लंबी फोरलेन एलिवेटेड सड़क का निर्माण 2024 तक पूर्ण करने का लक्ष्य है। लगभग 668 करोड रुपए की लागत से बनने वाले इस सड़क का 60% काम पूरा भी हो चुका है। बताया जा रहा है कि इसके निर्माण के पश्चात पटना से गया, गया से बिहार शरीफ, बिहार शरीफ से बख्तियारपुर, बख्तियारपुर से पटना एनएच 83, एनएच 82 और एनएच 31 और  एनएच 30 से सीधा संपर्क जुड़ जाएगा।

 

2.) दीदारगंज तक गंगा पथ का होगा विस्तार__

दीघा से दीदारगंज तक 20.5 किमी गंगा पथ के पहले फेज में दीघा से पीएमसीएच तक आवागमन शुरू हो चुका है।  एलसीटी घाट के पास अशोक राजपथ से कनेक्शन दो माह में तैयार होगा । अगले साल दिसंबर तक दीदारगंज तक एलिवेटेड रोड बनेगा ।

 

3.) मंदिरी नाले पर सड़क गंगा पथ से भी जुड़ेगी ।

पटना स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर के नालों पर सड़क बनाने की योजना है । पहले फेज में मंदिरी नाले पर 67.11 करोड़ की लागत से आयकर गोलंबर से काली मंदिर तक 1,289 मीटर दो लेन की सड़क बनेगी, जो गंगा पथ से भी जुड़ेगा । सड़क के दोनों ओर फुटपाथ, वेंडिंग जोन, स्ट्रीट स्केपिंग जोन, ग्रीन बफर जोन बनेगा । सड़क बनने से अशोक राज पथ व इनकम टैक्स गोलंबर के बीच ट्रैफिक का दबाव कम होगा ।

 

4.) 149 करोड़ से पीयू का एकेडमिक भवन तैयार ।

पटना विश्वविद्यालय में 149 करोड़ से नया प्रशासनिक सह एकेडमिक भवन का निर्माण होगा बस स्टॉप पटना कॉलेज के न्यू हॉस्टल को तोड़कर उसकी जगह बनेगा । जी प्लस 9 फ्लोर का प्रशासनिक भवन तथा 12 फ्लोर का एकेडमिक भवन होगा ।

 

5.) तीन साल में बनेगा सबसे बड़ा अस्पताल ।

5,540 करोड़ की लागत से पीएमसीएच देश का सबसे बड़ा और विश्व का दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल बनेगा । यहां 36 सुपर स्पेशियलिटी भवन में 5462 बेड होंगे । कैदी वार्ड, अधीक्षक आवास, कॉटेज व जीएनएम स्कूल को तोड़ कर वहां बिल्डिंग निर्माण का कार्य शुरू हो गया है । पहले फेज में 2073 बेड का अस्पताल अगले तीन साल (2025) में तैयार होगा ।

 

6.) 2023 तक बनकर तैयार होगा एयरपोर्ट का नया भवन ।

1,216 करोड़ की लागत व 57,000 वर्ग फीट में फैले नए टर्मिनल का निर्माण पटना एयरपोर्ट पर 2023 तक पूर्ण होने का लक्ष्य रखा गया है। आपको बता दें कि इस नए टर्मिनल का निर्माण बीते 2 सालों से चल रहा है। 10 लाख यात्रियों को सालाना ले जाने की क्षमता वाले इस नए टर्मिनल पर 10 पार्किंग वे, 5 एयरब्रिज, 5 अत्याधुनिक कन्वेयर बेल्ट, 1,000 वाहनों की पार्किंग क्षमता और एक चार मंजिला विशाल मल्टी लेवल पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

 

7.) कुम्हरार में इस साल बन जायेगा परीक्षा भवन ।

कुम्हरार में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति का परीक्षा भवन के स्ट्रक्चर का निर्माण कार्यदिसंबर माह तक पूरा हो जायेगा । यह परीक्षा भवन जी प्लस फाइव भवन में 3 ब्लॉक और 64 परीक्षा हॉल होंगे । यहां एक साथ 25 हजार छात्र बैठकर परीक्षा दे सकेंगे।

 

8.) मल्टी लेवल पार्किंग से पटना जंक्शन सबवे__

मल्टी लेवल पार्किंग से पटना जंक्शन के बीच सब वे का निर्माण हो रहा है । यह 330 मीटर अंडरग्राउंड तक होगा । फिलहाल मल्टीलेवल पार्किंग से बकरी बाजार तक 110 मीटर सतह पर काम चल रहा है । लोग वाहन पार्किंग में लगाकर सब वे से सीधे जंक्शन तक पहुंच जायेंगे ।

 

9.) लोहिया पथ चक्र_

बेली रोड पर जाम से छुट्टी नीदरलैंड के तर्ज पर बेली रोड में ललित भवन से हड़ताली मोड़ तक लोहिया पथ चक्र पर काम शुरू हो चुका है । 391.47 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया गया है।  उम्मीद है कि अगले एक वर्ष में अधिकांश काम पूरे हो जायेंगे ।

 

10.) मेट्रो रेल_

एलिवेटेड रूट तैयार होगा इस वर्ष के अंत मेट्रो के मलाही पकड़ी से लेकर आइएसबीटी तक का एलिवेटेड रूट बन जायेगा । 6.6 किमी दूरी होगी और पांच स्टेशन होंगे । दानापुर से लेकर बेली रोड, पटना जंक्शन, गांधी मैदान, अशोक राजपथ, बाइपास सहित कई क्षेत्र कवर होंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.