Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

बिहार में घरेलू गैस फिर हुआ महँगा, जानिए कितने रुपए की हुई बढ़ोतरी

जैसा कि हम सब जानते हैं कि एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में कुछ दिन पहले ही बढ़ोतरी हुई थी । एक बार फिर सरकारी तेल कंपनियां जैसे इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL),भारत पैट्रोलियम लिमिटेड (BPL), और हिंदुस्तान पैट्रोलियम (HP gas) ने एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए हैं। आपको बता दें कि 1 सप्ताह के अंदर सिलेंडर की कीमतों में दूसरी बार वृद्धि हुई है, जिसका सबसे ज्यादा प्रभाव घरेलू उपभोक्ताओं पर दिखने वाला है, खासतौर पर बिहार की जनता, जो पहले से ही दूसरे राज्यों के मुकाबले अधिक दामों पर गैस सिलेंडर खरीद रही थी। उन लोगों को इस वृद्धि का ज्यादा खामियाजा भुगतना पड़ेगा। गौरतलब है कि, पटना के लोग मंगलवार तक 1,101 रुपए में 14.2 kg वाला घरेलू सिलेंडर खरीद रहे थे । अब इसी सिलेंडर की कीमत में वृद्धि हो चुकी है। जबकि सबसे अधिक इस्तेमाल भी इसी सिलेंडर का होता है।

 

# घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में पिछली बार नहीं आए थे कोई बदलाव__

आपको बता दें कि सरकारी तेल और गैस कंपनियां अब पेट्रोल-डीजल के दाम हर रोज तय करती हैं, जबकि गैस सिलेंडर की कीमतों में 1 महीने में दो से तीन बार बदलाव किए जाते हैं। फिलहाल तो बिहार के प्रायः सभी शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें बीते कुछ दिनों से स्थिर बनी हुई है। लेकिन, जानकारी के अनुसार तेल और गैस कंपनियों ने 14.2 kg वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में ₹50 की वृद्धि कर दी है, इसके साथ-साथ कमर्शियल सिलेंडर के दामों में भी कुछ बदलाव लाए गए हैं। जो कि बुधवार से लागू कर दिया जाएगा। एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में हुई बढ़ोतरी से लोगों पर काफी असर पड़ा है। पिछले हफ्ते कमर्शियल सिलेंडर के दामों में अच्छी खासी वृद्धि हुई थी तब एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं लाए गए थे।

 

# क्या है पटना में सिलेंडर के ताजा रेट__

पटना में 14.2 kg वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत अब 1,151 रुपए देनी होगी। आपको बता दें कि एलपीजी की कीमतों में राज्‍य सरकारों के टैक्‍स का हिसाब अलग-अलग रहने से राज्‍यों में इसकी कीमत भी बदल जाती है। दिल्‍ली में इसी सिलेंडर के लिए लोगों को 1,053 रुपए ही देने होंगे। तेल कंपनियों ने 5 kg वाले गैस सिलेंडर की कीमत भी बढ़ाई है। इस सिलेंडर के लिए अब प्रति सिलेंडर 18 रुपए अधिक देने होंगे। दूसरी तरफ, 19 kg वाले कामर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 8.50 रुपए की राहत दी गई है।

 

# कंपोजिट सिलेंडर की कीमतों में भी हुई बढ़ोतरी___

5 kg  वाले सिलेंडर का मूल्य 405.50 रुपये से बढ़कर 423.50 रुपये पर पहुंच गया है। इसकी कीमत 18 रुपये बढ़ाई गई है। 10 kg  वाले कंपोजिट सिलेंडर का मूल्य 791.00 रुपये से बढ़कर 826.50 रुपये पर पहुंच गया है। इसकी कीमत 35.50 रुपये बढ़ाई गई है। बिहार एलपीजी वितरक संघ के महासचिव डाक्टर रामनरेश सिन्हा ने कहा कि कामर्शियल सिलेंडर की कीमत में मामूली राहत दी गई है। 19 kg वाला सिलेंडर 9.50 रुपये सस्ता होकर, अब 2,286.50 रुपये में मिलेगा। अब तक इसकी कीमत 2,295.00 रुपये थी। इसी तरह से 47 kg वाला सिलेंडर 21 रुपये सस्ता होकर 5,710 . 00 रुपये पर आ गया है। इसकी कीमत 5,731.00 रुपये थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.