Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

बिहार में आज से सोमवार तक ऑनलाइन कर्फ़्यू लागू, इन कार्यों पर रहेगा प्रतिबंध, जानिए वजह

बिहार में आज से ऑनलाइन कर्फ्यू, सरकारी वेबसाइट से जुड़े सभी काम 2 दिनों के लिए बंद ।

बिहार :- ” कर्फ्यू ” यह एक ऐसा शब्द है जिसे कोरोना काल के  बाद से बच्चा बच्चा जानता है। जब भी स्थिति नियंत्रण के बाहर जाती है, सरकार द्वारा कर्फ्यू का ऐलान कर दिया जाता है। इसी कड़ी में एक नया शब्द प्रचलित हो रहा है, ऑनलाइन कर्फ्यू । शायद यह नाम आपने पहली बार सुना होगा, तो आपको बता दें कि बिहार में आज से ऑनलाइन कर्फ्यू लागू हो रहा है। जिसका प्रभाव शनिवार एवं रविवार को नजर आएगा  । जिसके कारण सभी सरकारी वेबसाइट के साथ-साथ सभी प्रकार के ऑनलाइन कामकाज बाधित होंगे । इतना ही नहीं इस ऑनलाइन कर्फ्यू का असर रजिस्ट्री से लेकर ऑनलाइन सेवाओं तक पड़ेगा।

 

# डीजीपी समेत सभी विभागों को दी गई सूचना ।

दरअसल यह पूरा मामला मेंटेनेंस से जुड़ा है। इन 2 दिनों में स्टेट डाटा सेंटर में उपकरणों एवं सॉफ्टवेयर की जांच कर तकनीकी दिक्कतों को दूर किया जाएगा। जिसकी जानकारी बिहार सरकार के सूचना एवं प्राविधिक विभाग (डिपार्टमेंट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी) ने सभी विभागों समेत डीजीपी, प्रमंडलीय आयुक्त, डीएम एवं एसपी को दे दी है। पत्र के अनुसार सरकारी विभागों की वेबसाइट रविवार की रात या सोमवार की सुबह से ही काम करेंगी ।

 

# किस पर दिखेगा कर्फ्यू का असर।

आपको बता दें कि राज्य में सरकारी विभागों की संख्या 44 है। वह फिर इनकी जानकारियां हो या सेवाएं सभी ऑनलाइन ही मिलती हैं, ऐसे में उन लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, जिनका काम इन विभागों से जुड़ा है ऐसे तो रविवार छुट्टी का ही दिन है पर शनिवार की रात तक दिक्कत हो सकती है। बताया जा रहा है कि सरकारी पैसों का ऑनलाइन ट्रांसफर भी नहीं हो पाएगा।

 

# एक क्लिक पर नहीं मिल सकेगी जानकारी

मालूम हो कि सूचना क्रांति के इस युग में सबकुछ आनलाइन हो गया है। किसी सरकारी विभाग की योजनाएं देखनी हो या फिर दाखिल-खारिज के लिए आवेदन। सुबह हो या शाम, दिन हो या रात कभी भी एक क्‍लिक पर सारी जानकारी उपलब्‍ध हो जाती है। लेकिन दो दिनों तक इस सुविधा से लोग वंचित रहेंगे। हालांकि रविवार रात या सोमवार सुबह से सुविधा बहाल हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.