Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

बिहार झारखंड हाईवे प्रोजेक्ट शुरू, जिसके लिए गंगा नदी पर बनने लगा फ़ोरलेन ब्रिज

बिहार के मनिहारी से झारखंड के साहिबगंज को जोड़ने वाले एक महत्वपूर्ण सड़क का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। बताया जा रहा है कि इस सड़क के चौड़ीकरण का काम जमीन की कमी के कारण रुका हुआ था । लेकिन अब बिहार और झारखंड को जोड़ने वाले राष्ट्रीय उच्च पथ एनएच (NH) कि इस सड़क के चौड़ीकरण की बाधा अब दूर हो चुकी है। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने इस मामले में अधिसूचना जारी कर NH 133 B को 5 हेक्टेयर जमीन आवंटित की है। वहीं राज्य कैबिनेट के द्वारा इस योजना को पिछले महीने ही मंजूरी मिल चुकी थी । जहां एक तरफ सड़क चौड़ीकरण के बाद इस सड़क पर वाहन फर्राटा भर सकेंगे, वहीं दूसरी तरफ सफर में समय भी कम लगेगा।

 

#  बिहार और झारखंड के किन – किन शहरों को जोड़ती है यह सड़क__

बिहार के मनिहारी से झारखंड के साहिबगंज को जोड़ने वाली इस सड़क के चौड़ीकरण की लागत कुल 2000 करोड रुपए आंकी गई है। आपको बता दें कि कटिहार के मनिहारी अंचल के कुछ हिस्से में इस सड़क के चौड़ीकरण के लिए लंबे समय से जमीन की मांग हो रही थी।

 

 

# मनिहारी से साहिबगंज के बीच गंगा नदी पर बन रहा चार लेन पुल___

मनिहारी से साहिबगंज के बीच गंगा नदी पर चार लेन के पुल का भी निर्माण हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 अप्रैल 2017 को इसकी आधारशिला रखी थी। यह जमीन मनिहारी अंचल के मोहनपुर, केवाला, हंसवर, मिर्जापुर, मीरगंज, मोहनपुर, बौलिया, बघार आदि गांवों में है। जमीन गैर-मजरूआ आम या खास है। कुछ रकबा पथ निर्माण विभाग का भी है। राज्य सरकार से एनएच को यह जमीन निश्‍शुल्क दी गई है। लेकिन शर्त यह लगा दी गई है कि किसी कारण से सड़क का निर्माण नहीं हुआ तो जमीन सरकार को वापस करनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.