Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री ने किया घोषणा, सभी राशन कार्डधारियों को मिलेगा मुफ्त इलाज, 985 अस्पताल सूचीबद्ध

बिहार के सभी राशन कार्ड धारियों के लिए बहुत ही अच्छी खबर सामने आ रही है। बता दें कि बिहार के सभी राशन कार्डधारियों को मुफ्त में इलाज की सुविधा मिलेगी। जिसकी घोषणा बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने किया है।बता दें कि स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के अंतर्गत उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले चिकित्सकों और अस्पतालों के लिए आयोजित सम्मान समारोह का संबोधीन किया और कहां की बिहार के सभी राशन कार्ड धारियों को आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के आधार पर लाभ मिलेगा। इसके फल स्वरुप बिहार के 9 करोड़ आबादी हर वर्ष प्रति परिवार पांच लाख का कैशलेस इलाज कराने के लिए कवर्ड हो जाएंगे।

पांच लाख प्रति परिवार हर वर्ष देने की योजना को ,मिली स्वीविकृति

आपको बता दें कि स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वर्तमान में राज्य में एक करोड़ 9 लाख परिवार इस योजना के तहत लाभार्थी केंद्र सरकार से सूचीबद्ध हैं जबकि वही राज्य के सभी राशन कार्डधारियों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। राज्य मे लगभग एक करोड़ 80 लाख ऐसे परिवार हैं जो राशन कार्ड जारी है। बाकी के लगभग 70 लाख राशन कार्ड धारी परिवारों को 5 लाख प्रति परिवार हर वर्ष देने की योजना को लेकर बिहार कैबिनेट ने स्वीकृत किया है। बता दे कि इसके अंतर्गत बिहार के सारे राशन कार्ड धारियों को इसका लाभ मिलेगा। वही बिहार में 35.38 लाख परिवारो और 76.25 लोगों को आयुष्मान कार्ड निर्गत किया जा चुका है।

बिहार में 985 अस्पताल इस योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध

इस योजना के अंतर्गत राज्य में 606 सरकारी और 379 गैर सरकारी अस्पताल सूचीबद्ध किए गए हैं। इस योजना के तहत 4 लाख 11 हजार परिवारों को 429 करोड़ से अधिक की राशि से स्वास्थ्य लाभ दिया गया है। देश लगभग 2 सालों से कोरोना महामारी झेल रहा है। चिकित्सकों ने अपना योगदान अपना जान जोखिम में डाल कर बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाया है। स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जरूरतमंद पात्र लाभार्थियों को निशुल्क इलाज प्रदान करने और इस योजना के सफल क्रियान्वयन में चिकित्सकों की अस्पतालों में अहम रोल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.