Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

बिहार के लोगो को घर या अन्य निर्माण में मिलने वाली है राहत, बालू की कीमतों में आएगी गिरावट, हो गई नीलामी शुरू

महंगाई के इस दौर में बिहार में लोगों को बड़ी राहत मिलने वाली है। बता दें कि बिहार के लोगों को घर या अन्य निर्माण कार्य करने में राहत मिलने वाली है। बस कुछ ही दिनों में जल्द ही बालू की कीमतों में गिरावट देखने को मिल सकता है। दरअसल आपको बता दें कि बिहार राज्य खनिज विकास निगम के द्वारा बचे हुए लगभग सौ बालू घाटों की नीलामी शुरू कर चुकी है। खबर के अनुसार इन घाटों की नीलामी हो जाने से अवैध खनन पर अंकुश लगेगा जिससे बाजारों में अधिक मात्रा में बालू मिल सकेगा। बाजार में अधिक मात्रा में बालू उपलब्ध होगा तो कीमतों में भी गिरावट देखने को मिल सकेगा।

बता दें कि यह सभी घाटे पटना समेत प्रदेश के अन्य जिलों में हैं। बिहार के इन जिलों पटना, रोहतास, भोजपुर, गया, जमुई, औरंगाबाद, अरवल, लखीसराय, किशनगंज, बक्सर, बांका, सारण, और बेतिया के घाटों की नीलामी शुरू हो चुकी है। मिली जानकारी के अनुसार बिहार खनिज विकास निगम इन बालू घाटों में खनन का काम जून से पहले शुरू कर सकता है।

ऐसे आ सकता है कीमतों में गिरावट
नीलामी की जा रही घाटों से बालू की खनन होने से बाजार में आवश्यकता अनुसार बालु उपलब्ध रहेगा जिसके कारण कीमतो में गिरावट आ सकता है।जिन घाटों की नीलामी नहीं हुई है ऐसे घाट अवैध खनन का अंडा बन चुका है। बालू माफियाओं ने अपना कब्जा जमा लिया है। लेकिन नीलामी होने से अवैध खनन पूरी तरह से बंद हो जाएगा और कालाबाजारी पर भी रोक लग जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.