Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

बिहार के रेलयात्रियो को बड़ी राहत, इन रूटों पर ट्रेनो का परिचालन शुरू, बाक़ी ट्रेने कल से दौड़ेंगी

जैसा कि हम सब जानते हैं कि सेनाओं में भर्ती के लिए अग्नीपथ योजना के लॉन्चिंग  से बढ़ी उपद्रव और रेलवे को निशाना बनाए जाने की वजह से कई ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गया था, यहां तक की स्थिति इतनी बिगड़ चुकी थी कि पूर्व मध्य रेलवे को अपने क्षेत्र के लगभग सभी ट्रेनों का परिचालन बंद करना पड़ा था। सुनने में आ रहा है कि अब बिहार की स्थिति काफी हद तक संभल चुकी है, जिसके बाद सभी स्थगित ट्रेनों का परिचालन लगभग सामान्य हो चुका है।

 

जानकारी के अनुसार क्योंकि अब हालात सुधर चुके हैं तो रेलवे ने फिर से इस क्षेत्र से सारे मेल-एक्सप्रेस के अलावा ज्यादातर लोकल मेमू और डेमू पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन बुधवार से शुरू करने का फैसला लिया है। गौरतलब है कि अभी भी रेलवे को बड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। जिसके कारण  रेलवे और बिहार के स्थानीय प्रशासन की तरफ से सारे रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा के बेहतर इंतजाम किए गए हैं। इतना ही नहीं संवेदनशील स्टेशनों पर रैपिड एक्शन फोर्स को भी तैनात किया गया है, जिनकी नज़र स्टेशनों के हर कोने पर है।

 

 

# जानिए और कितने दिन लगेंगे यातायात सामान्य होने में__

बिहार में अब हालात तो सामान्य हो चुके हैं पर यातायात को सामान्य होने में एक-दो दिन और लग सकते हैं। जिसका मुख्य कारण है लंबी दूरी वाली ट्रेनों के लिए  रैक का उपलब्ध ना होना। आपको बता दें कि कई ट्रेनें तो ऐसी हैं जिनके सारे रैक एक ही दिशा में फंस गए हैं, तो कई ट्रेनों में शेयरिंग रैक के सहारे परिचालन होता है, जिसमें ट्रेनों के लेट होने की वजह से दिक्कतें आ रही हैं।

 

रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार 1 से 2 दिनों में यह रैक की समस्या सुलझ जाएगी और सारी ट्रेनें अपने निर्धारित समय पर दौड़ने लगेंगी।
छात्रों के धरना-प्रदर्शन के कारण बंद कर दी गई सवारी गाडिय़ों का परिचालन फिर से बुधवार से शुरू कर दिया गया है। पटना-गया, पटना-मोकामा, पटना-झाझा, पटना-डीडीयू के साथ ही अन्य रेलखंडों पर सवारी गाडिय़ों का परिचालन शुरू कर दिया गया है। पहले चरण में स्पेशल सवारी गाडिय़ों का परिचालन होगा। शेष बची सवारी गाडिय़ों का परिचालन गुरुवार से कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.