Friday, September 23UAM - UDYAM-BR-13-0006027

बिहार के रेलयात्रियो के लिए सौग़ात, शुरू हुई नई ट्रेन जिससे लाखों यात्रीयो की राह हुई आसान

सावन 2022 भारतीय रेल उत्तरी बिहार से बड़ी संख्या में कांवरिया सुल्तानगंज पहुंचती है। वहां से वे गंगा जल लेकर मंदिर जाते हैं। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई गई है। सुल्तानगंज स्टेशन पर चार जोड़ी ट्रेनों का दो मिनट का ठहराव होगा। रेलवे ने श्रावणीमेला के लिए तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए विशेष ट्रेनें चलाई हैं। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि श्रवणमेल स्पेशल ट्रेन रक्सौल से भागलपुर के बीच चलेगी. चार जोड़ी ट्रेनें दो मिनट के लिए सुल्तानगंज स्टेशन पर रुकेंगी। ट्रेन संख्या 05551/05552 nn रक्सौल-भागलपुर-रक्सौल श्रावणी मेला स्पेशल ट्रेन 14 जुलाई से 11 अगस्त तक सप्ताह में पांच दिन रक्सौल और भागलपुर के बीच चलेगी।

 

ट्रेन संख्या 05551 रक्सौल-भागलपुर श्रावणी मेला स्पेशल ट्रेन 14 जुलाई से 11 अगस्त तक सुबह 05.15 बजे प्रत्येक रविवार, सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शनिवार को भागलपुर पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन संख्या 05552 भागलपुर-रक्सौल श्रावणी। भागलपुर स्पेशल ट्रेन भागलपुर से सुबह 05.15 बजे रवाना होगी। मेला स्पेशल ट्रेन 14 जुलाई से 11 अगस्त तक रविवार, सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शनिवार को सुबह 16.30 बजे रक्सौल से रवाना होगी और अगले दिन सुबह 03.15 बजे रक्सौल पहुंचेगी। चार सामान्य वर्ग हैं, और 12 स्लीपर क्लास के कोच। यह विशेष ट्रेन अप और डाउन दिशाओं में चेराडानो, बरगनिया, सीतामढ़ी, रन्नीसैदपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, बरोनी, मनकला, किऊल, जमालपुर, सुल्तानगंज स्टेशनों पर रुकेगी।

 

# क्लोन स्पेशल बरौनी से नई दिल्ली के लिए शुरू हुई

क्लोन स्पेशल ट्रेन नंबर 02563 को बरौनी से नई दिल्ली के लिए रवाना किया गया है। ट्रेन बरौनी जंक्शन से रवाना होगी और मुजफ्फरपुर, छपरा, गोरखपुर, ऐशबाग, कानपुर होते हुए नई दिल्ली पहुंचेगी। ट्रेन ब्राउनी जंक्शन से प्रतिदिन सुबह 7:40 बजे प्रस्थान करेगी। अगले दिन सुबह 5:10 बजे नई दिल्ली पहुंचेंगे। वापसी दिशा में वही ट्रेन 02564 बनेगी और नई दिल्ली से शाम 5:55 बजे निकलेगी और अगले दिन दोपहर 03:10 बजे पहुंचेगी. ट्रेन में तीन एसी और स्लीपर कोच होंगे।

 

# देसुआ रेलवे स्टेशन को व्यावसायिक हब के रूप में विकसित किया जाएगा

उजीरपुर बेटी : समस्तीपुर रेल मंडल के भगवानपुर देसुआ रेलवे स्टेशन पर रैक प्वाइंट लगाया गया है। मालगाड़ी से माल की लोडिंग-अनलोडिंग का काम जल्द शुरू होगा। समस्तीपुर-खगड़िया रेल खंड के भगवानपुर देसुआ स्टेशन पर पीपी मोड़ पर इस रैंक प्वाइंट की लंबाई 710 मीटर दी गई है जहां 50 से अधिक बोगी मालगाड़ियों को खड़ा किया जा सकता है।2.25 करोड़ रुपये की लागत से रेंक पाइंट के पास गोदाम, मजदूरों व व्यापारियों के बैठने के लिए शेड, शौचालय आदि का निर्माण कराया गया है। जल निकासी के लिए पक्की नाली, रोशनी के लिए रैक प्वाइंट पर पर्याप्त व्यवस्था की गई है। निर्माण कार्य की देखरेख करने वाले कुंदन कुमार सिंह ने बताया कि विभागीय अधिकारियों की निगरानी में आठ माह में बनाए गए रैंक प्वाइंट अब लगभग तैयार हैं। जल्द ही यहां काम शुरू हो जाएगा।

 

# व्यावसायिक उपयोग के लिए भूमि खोज

देसुआ स्टेशन पर रैक प्वाइंट की तैयारी को देखते हुए व्यापारियों ने स्टेशन के आसपास चलने वाले स्टेट हाईवे 55 पर उपयुक्त जमीन की तलाश शुरू कर दी है। गोदामों को भोजन, पेय पदार्थ, उर्वरक आदि सामग्री को रैंक प्वाइंट पर स्टोर करने की आवश्यकता होगी। रैक प्वाइंट शुरू होने के साथ ही अंगरघाट से विशनपुर और विशनपुर से गावपुर तक के क्षेत्र में व्यापार विस्तार की जानकारी दी गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.