Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

बिहार के पटना जिले मे शुरू हुआ नई सड़क का निर्माण, पहले चरण का काम शुरू लम्बाई 14KM

नए बाईपास के दक्षिण में बेउर से पुनपुन बांध के बीच की नई सड़क अगले साल मई तक बनकर तैयार हो जाएगी। इसके निर्माण से पटना के दक्षिणी क्षेत्र के निवासियों को आने-जाने में काफी सुविधा होगी। बेउर मोड़ से पुनपुन बांध वाया हसनपुरा, जयप्रकाश नगर तक 14 किलोमीटर का यह मार्ग दो चरणों में बनकर तैयार होगा।

 

पटना। नए बाईपास के दक्षिण में बेउर से पुनपुन बांध के बीच की नई सड़क अगले साल मई तक बनकर तैयार हो जाएगी। इसके निर्माण से पटना के दक्षिणी क्षेत्र के निवासियों को आने-जाने में काफी सुविधा होगी। बेउर मोड़ से पुनपुन बांध वाया हसनपुरा, जयप्रकाश नगर तक 14 किलोमीटर का यह मार्ग दो चरणों में बनकर तैयार होगा। पहले चरण का काम शुरू हो गया है।

 

#    22 कलवर्ट बनाये जायेंगे 

22 छड़ें तैयार करने के लिए। यह काम बेउर मोड़ से हसनपुरा तक शुरू हुआ। इसके निर्माण पर करीब 32 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसका काम अमहारा कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड करती है। कंपनी को तय समय सीमा में काम पूरा करने को कहा गया है। इस सड़क के रखरखाव की जिम्मेदारी भी निर्माण कंपनी को ही सौंपी गई है।

 

#    पहले चरण में बनेगी जय प्रकाश नगर की सड़क

पहले चरण में पुर से जयप्रकाश नगर तक करीब चार किलोमीटर सड़क निर्माण पर काम शुरू हो गया है, जबकि जयप्रकाश नगर से बोनबोन बांध के बीच करीब 10 किलोमीटर सड़क का निर्माण बारिश के बाद शुरू होगा। पूरे विस्तार में सड़क की चौड़ाई साढ़े पांच मीटर होगी, जबकि पोर्ट मूर से जेल तक की सड़क लगभग 600 मीटर की चार लेन की होगी।

#    आधा दर्जन गांवों की आबादी को होगा फायदा

इस सड़क के बनने से महावीर कॉलोनी, बेउर, गंगा विहार कॉलोनी, हसनपुर गांव, जयप्रकाश नगर, ब्रह्मपुर, कुरकुरी, चिलबिली और पुनपुन के कई लोगों को काफी आराम मिलेगा. इन इलाकों में अभी भी आवाजाही में काफी समस्या है। सालों से लोग बांध पर सड़क बनाने की मांग कर रहे हैं।

 

#    दो चरणों में हो निर्माण, बारिश के बाद तेजी आएगी काम

नूतन राजधानी ट्रैक डिवीजन के कार्यकारी अभियंता शचीभूषण सहाय ने कहा कि गरीब मोर और बोनबोन बांध के बीच सड़क दो चरणों में बनाई जाएगी। इसके लिए पहला एपिडीडिमिस तैयार किया जाएगा। साढ़े पांच मीटर चौड़ी सड़क बनाने का काम चल रहा है। बारिश के बाद इसमें तेजी आएगी। यह सड़क अगले साल मई तक बनकर तैयार हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.