Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

बिहार के अन्य ज़िलों में भी दौड़ेंगी CNG बसे, इन ज़िलों से अलग राज्यों के लिए 26 नई बसो को हरी झंडी

सीएनजी बसों का परिचालन फिलहाल बिहार के पटना जिले में किया जा रहा है लेकिन परिवहन विभाग ने सीएनजी बसों के संचालन का दायरा बढ़ाने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। मिली जानकारी के अनुसार संचालन से पहले उन शहरों में सीएनजी गैस के लिए स्टेशन खोले जाएंगे तथा जिन जिलों में सीएनजी स्टेशन पहले से स्थापित है उन जिलों में सीएनजी स्टेशनों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

प्लान के अनुसार सबसे पहले प्रमंडलीय मुख्यालय और फिर उसके बाद जिला मुख्यालय वाले शहरों को जोड़ने की योजना बनाई गई है। इस बात को लेकर आईओएजीपीएल के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की गई जिसमें सीएनजी की आपूर्ति के लिए सीएनजी स्टेशनों की स्थिति तथा नए सीएनजी स्टेशनों की स्थापना पाइप लाइन के विस्तार पर गंभीर चर्चा की गई, इस बैठक में परिवहन विभाग ने सीएनजी के पाइप लाइन के विस्तार का कार्य तेजी से करने के लिए निर्देश जारी किया है।

बिहार से अलग अलग राज्यों के लिए बस कनेक्टिविटी बढ़ाई जा रही है जिसके लिए बिहार से छत्तीसगढ़ तथा बंगाल के बीच कई रूटों पर नई बसों के संचालन के लिए परमिट जारी किया गया है, तथा बस चलाने की अनुमति भी दी जा चुकी है, अनुमति में वजीरगंज से कोलकाता वाया हजारीबाग वर्धमान इन रूटों के बीच 3 नई बसें चलाने की अनुमति दी गई है, इसके अलावा मोतिहारी से सिलीगुड़ी वाया दरभंगा के बीच 2 नई बसों का परमिट जारी किया गया है तथा बसों के संचालन की भी अनुमति दे दी गई है।

बिहार के प्रमुख पर्यटन स्थल राजगीर से कोलकाता वाया हजारीबाग दुर्गापुर के लिए दो नई बसों के संचालन की अनुमति जारी कर दी गई है, मोतिहारी से सिलीगुड़ी वाया मुजफ्फरपुर एवं पूर्णिया रूट के लिए दो नई बसों के संचालन की अनुमति दी गई है, वही राजगीर से सिलीगुड़ी वाया बिहार शरीफ पूर्णिया रूट के लिए भी दो नई बसों का परमिट जारी किया गया है, तथा पूर्णिया से रायगंज वाया दालकोला के लिए भी एक बस चलाने की अनुमति दी गई है।

बांका से सिलीगुड़ी वाया पूर्णिया दालकोला के बीच दो बस तथा मरहर से कोलकाता वाया धनबाद आसनसोल एवं वर्तमान रूट के लिए 3 मई बसों के संचालन की अनुमति जारी की गई है। पटना से सिलीगुड़ी बख्तियारपुर पूर्णिया रूट के लिए 4 बस तथा सहरसा से सिलीगुड़ी वाया पूर्णिया डालकोला के लिए दो बस एवं सिल्क सिटी के नाम से प्रसिद्ध भागलपुर से सिउरी दुमका रूट के लिए भी एक नई बस चलाने की अनुमति दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.