Friday, September 23UAM - UDYAM-BR-13-0006027

प्रयागराज में स्ट्रीट वेंडरों और सवा लाख श्रमिको को मिलेगा एक एक हजार रूपये भत्ता

प्रयागराज में श्रमिकों और स्ट्रीट वेंडरों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर आ रही है। सरकार द्वारा इन्हें ₹1000 भरण पोषण देने के लिए घोषणा किया गया है। दरअसल कोरोनावायरस महामारी के दौरान पूरा देश जूझ रहा था कई जगहों पर लॉकडाउन भी चल रहा था। कोरोना काल के समय लगाए  गए कर्फ्यू के दौरान व्यापार प्रभावित हुआ जिसके बदले सरकार द्वारा श्रमिकों और स्ट्रीट वेंडरों को ₹1000 भत्ता देने का घोषणा किया गया है।

 

श्रम विभाग द्वारा भत्ता देने के लिए लगभग सवा लाख  के ऊपर श्रमिकों का डिटेल्स शासन को दिया गया है। पिछले साल के मुकाबले इस साल ज्यादा श्रमिकों का व्यौरा  भेजा गया है। नगर निगम और डूडा  द्वारा शहरी क्षेत्र के वेंडरों को भत्ता दिलाने के लिए इनका सत्यापन एवं पोर्टल पर डाटा फीडिंग का काम कर रहा है और वही लगभग 54000 से अधिक वेंडरों  का सत्यापन भी किया जा चुका है। बाकी के बचे वेंडरों का भी डाटा फिटिंग का काम किया जा रहा है वही इस प्रक्रिया के पूरी होने के बाद श्रम विभाग द्वारा वेंडरों की डुप्लीकेसी का भी जांच करवाया जाएगा।

 

यह सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद सारी डाटा को शासन को भेजा जाएगा और वही शासन द्वारा अपना प्रक्रिया पूरा कर बजट जारी होने के बाद भत्ता देने का काम शुरू किया जाएगा। अधिकारी बताते हैं कि स्ट्रीट वेंडरों के सत्यापन का काम  नगर निगम की निगरानी में चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.