Friday, September 30UAM - UDYAM-BR-13-0006027

तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों के खाते में भेजे जायेंगे 40 हजार रूपये, जानिए क्या है पूरा मामला

कानपुर-तेजस से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर आ रही है। बता दे कि लखनऊ से दिल्ली वाया कानपुर होकर चलने वाली तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों को असुविधा के लिए ₹40,000 रुपए का भुगतान मिलेगा। तेजस एक्सप्रेस एक निजी क्षेत्र की कंपनी है और इस ट्रेन को संचालित करने वाली कंपनी यात्रियों के बैंक अकाउंट में भेजेगी।

निजी क्षेत्र की ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं से है लैस

जैसे कि आप जानते हैं कि तेजस एक्सप्रेस एक निजी क्षेत्र की ट्रेन है यह ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है इसमें फ्लाइट की तरह हॉस्टल सर्विस भी दी जाती है इस ट्रेन में यात्रियों का खास ध्यान रखा जाता है। निजी ट्रेन के वजह से कई नियम भी बनाए गए हैं और इसमें से एक ट्रेन लेट होने पर क्षतिपूर्ति का भी है।

असुविधा पर क्षतिपूर्ति देता है आईआरसीटीसी

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक के अनुसार तेजस एक्सप्रेस देश की पहली प्राइवेट सेक्टर की ट्रेन है और इस ट्रेन के नियमानुसार 1 घंटे से अधिक समय तक लेट होने पर ₹100 और 2 घंटे से अधिक समय की देरी पर प्रत्येक यात्री को ढाई सौ रुपए दिया जाता है।

तेजस एक्सप्रेस डेढ़ घंटे हुई थी लेट
दरअसल यात्रियों को बता दे कि बीते शुक्रवार को अधिक बारिश होने के कारण लखनऊ कानपुर रेल मार्ग पर जलभराव हो गया था जिसकी वजह से तेजस एक्सप्रेस ट्रेन अपने निर्धारित समय से डेढ़ घंटे लेट हो गई थी इस ट्रेन से सफर करने वाले लगभग 400 यात्रियों को क्षतिपूर्ति के रूप में दिया जाएगा। यह ट्रेन करीब डेढ़ घंटा लेट हुई थी ऐसे में एक यात्री को ₹100 क्षतिपूर्ति दिया जा सकता है।

क्षतिपूर्ति के लिए करना होगा ऑनलाइन आवेदन
आपकी जानकारी के लिए बता दें आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय मुख्य प्रबंधक की अनुसार क्षतिपूर्ति पानी के लिए यात्रियों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा, वही आवेदन के 1 सप्ताह के भीतर ही यात्रियों के बैंक अकाउंट में राशि भेज दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.