Friday, September 23UAM - UDYAM-BR-13-0006027

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन होंगे टेस्ट, जाने कितने सवालो के जवाब देने पर होंगे पास, ये रहीआवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने जा रहे हैं तो अब आपको आरटीओ ऑफिस के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब आप घर बैठे ही आवेदन करके ऑनलाइन टेस्ट भी दे सकेंगे और वही टेस्ट में पास होने के बाद लर्निंग लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा। इससे पहले ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ का ऑफिस का चक्कर लगाना पड़ता था और वही आरटीओ ऑफिस में ही टेस्ट देना पड़ता था लेकिन नए नियम के तहत आरटीओ ऑफिस के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और घर बैठे ही आपका ड्राइविंग लाइसेंस आपके घर डाकघर द्वारा पहुंचा दिया जाएगा।

जाने आवेदन करने के क्या है प्रोसेस-
ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए सबसे पहले परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाकर सारथि ऐप के ऑप्शन चुनना होगा। नया ड्राइविंग लाइसेंस ऑप्शन चुनकर नाम, पता आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर सारी जानकारियां देना होगा। फिर उसके बाद फीस जमा करके टेस्ट के लिए स्लॉट बुक करना पड़ेगा। आपको बता दें कि जिस तारीख को आप स्लॉट बुक करेंगे उस दिन आपको घर से या इंटरनेट कैफ़े से ऑनलाइन ही टेस्ट देना पड़ेगा। यह प्रोसेस तो सिर्फ लर्निंग के लिए है आगे जानते हैं अस्थाई ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए क्या करना पड़ेगा।

हम आपको बता दें कि लर्निंग लाइसेंस बन जाने के बाद अस्थाई लाइसेंस बनवाने के लिए आपको आरटीओ ऑफिस जाना होगा। आरटीओ ऑफिस जाने के बाद वहां पर वहां चला कर टेस्ट देना होगा, टेस्ट पास होने के बाद आपका स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस डाक के द्वारा आपके दिए गए एड्रेस पर पहुंचा दिया जाएगा। आपको यह भी जान लेना चाहिए कि नया नियम अगस्त तक लागू कर दिया जाएगा।

ऑनलाइन टेस्ट में देना होगा 15 सवाल पूछे जाएंगे-
ऑनलाइन आवेदन करने के बाद लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन टेस्ट होंगे जिसमें 15 सवाल पूछे जाएंगे। पूछे गए 15 सवालों में से आपको 9 सवालों के जवाब सही-सही देने पर ही इस टेस्ट को पास कर सकेंगे। वही लर्निंग लाइसेंस बन जाने पर 1 महीने के बाद अस्थाई ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन किया जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.