Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

डीएल बनवाने वालो के लिए खुशखबरी, अब नहीं देना पड़ेगा ड्राइविंग टेस्ट और नहीं लगाने पड़ेंगे आरटीओ के चक्कर

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने जा रहे हैं लोगों के लिए एक बहुत बड़ी  खुशखबरी आई है।  ट्रांसपोर्ट मंत्रालय द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने को लेकर एक नया नियम नोटिफाई किया गया  है। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए लोगों को  एक लंबे समय का इंतजार करना पड़ता है जिसके चलते काफी परेशानी आती है।  ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए लोगों को आरटीओ ऑफिस का चक्कर काटना पड़ता था और वह ड्राइविंग टेस्ट भी देना पड़ता है।  इन सभी प्रक्रियाओं में कई महीने लग जाते थे।  लेकिन नए नियम के अनुसार अब ड्राइविंग टेस्ट देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

 

ट्रांसपोर्ट मंत्रालय द्वारा जारी किए गए नियम के अनुसार  ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में  रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।  ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में  टेस्ट पास करने के बाद आपको लाइसेंस दे दिया जाएगा।  लेकिन अभी  नए नियम के लिए आपको अगले महीने तक इंतजार करना पड़ेगा यानि नया नियम जुलाई महीने से शुरू हो जाएगा। 

 

ध्यान देने वाली बात यह है कि ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल पूरी तरह से मान्यता प्राप्त होना चाहिए  जिसमें आप रजिस्ट्रेशन करवाने जाएंगे।  ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में टेस्ट पास कर लेने के बाद आपको बहुत ही आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाएगा।  अब आप को आरटीओ ऑफिस का चक्कर लगाने से आपको निजात मिलेगी । 

 

हम सबको पता है कि  आरटीओ ऑफिस में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए रोज हजारों की संख्या में लोग आवेदन करते हैं।  इन सभी लोगों का ड्राइविंग टेस्ट  करवाने के लिए आरटीओ को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है  और इस प्रक्रिया में काफी समय भी लग जाता है।  लेकिन अब आवेदन कर्ता को आरटीओ ऑफिस का  मुंह देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिलने वाली है। 

 

हम आपको बता देगी  वही  ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर  को  मान्यता  मिलेगा  जो गाइडलाइंस का पालन करेगा। सेंट्रर  के पास जगह, ड्राइविंग ट्रेक, और बायोमेट्रिक जैसी सुविधाएं होनी चाहिए।  अगर ट्रेनिंग सेण्टर इन गाइडलाइंस का पालन नहीं करते हैं तो उन को मान्यता नहीं दिया जाएगा  और ऐसी  सेंटर से ड्राइविंग टेस्ट पास करने वालों को लाइसेंस भी जारी नहीं किया जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.