Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

जिले में संक्रमितों की संख्या 300 से पार, बहुत खतरनाक है कोरोना का नया वेरिएंट, जाने कैसे रखे खुदको स्वस्थ

Omicron Varriant symptoms and prevention-  कोरोनावायरस के नए वैरीअंट ओमीक्रोन के लक्षण तो बहुत ही नॉर्मल होता है लेकिन इसका संक्रमण बहुत ही तेजी से फैलता है इसलिए इसे हल्के में ना लें। एक्सपर्ट के अनुसार कोरोनावायरस संक्रमण से संक्रमित एक व्यक्ति लगभग 40 से अधिक लोगों को संक्रमण फैला सकता है। एक्सपर्ट बताते हैं कि जिनकी प्रतिरोधक क्षमता बहुत अच्छी है उनका यह वायरस कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा जबकि कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोग के लिए खतरनाक है। बच्चे, बुजुर्ग और किसी गंभीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियो के लिए भी घातक है। अगर किसी व्यक्ति को खांसी जुकाम के साथ-साथ हल्का बुखार गले में खराश हो तो तुरंत अपना टेस्ट करवाना चाहिए। थोड़ी सतर्कता बरत कर अपना और दूसरों को संक्रमण फैलाने से बचाया जा सकता है।

आपको बता दे कि मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जिले में संक्रमितो की संख्या 300 से अधिक पार कर गया है। कोरोनावायरस के इलाज करने वाले डॉक्टर भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। इसलिए जरूरी बात यह है कि भीड़ भाड़ वाले जगहों पर जाना बंद कर दें। ऐसा करने से अपने घर के माता-पिता और बड़े बुजुर्ग बच्चों को संक्रमित होने से आप खुद बचा सकते हैं।

ये है कोरोना के लक्षण और इससे बचाव के उपाय:-कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन से संक्रमित व्यक्ति को यह लक्षण हो सकते हैं जैसे खांसी बुखार, बलगम का आना , गले में खराश, सिर में दर्द, बदन दर्द, सांस लेने में दिक्कत, गंध और स्वाद नहीं आना। वायरस संक्रमण से बचने के लिए घर में रहे अपने हाथों को सेनीटाइज करते रहें। अगर वायरस संक्रमण से संक्रमित है तो अपने आप को घर वालों से अलग कर ले, घर में सभी सदस्य मास्क का उपयोग करें, अपने आप को आइसोलेट कर ले, कमरे के दरवाजे और खिड़कियों को खोल दे ता कि ताजी हवा सकें। अपना इलाज खुद ना करें,किसी डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published.