Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

जानिए आखिर क्यों खास है बिहार में बना शताब्दी स्मृति स्तंभ, जिसका लोकार्पण करने कल पीएम मोदी आएंगे बिहार, देखे पूरा कार्यकर्म

जैसे की हम सभी को पता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक लंबे अरसे के बाद बिहार में आ रहे हैं। पीएम मोदी मंगलवार को बिहार में आएंगे। पीएम के द्वारा पटना स्थित विधानसभा भवन के 100 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में बनाए गए 40 फीट ऊंचे शताब्दी स्मृति स्तंभ का लोकार्पण किया जाएगा। बता दें कि यह स्तंभ बिहार की 100 वर्षों की विधायी यात्रा की निशानी है जो कि ढाई टन वजन के कांसे से बना है। मिली जानकारी के अनुसार यह स्तंभ बिहार की गौरवशाली परंपरा को याद दिलाएगा। प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर कार्यक्रम और स्वागत की तैयारियों को विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा के देखरेख में पूरा कर लिया गया है। वही पीएम के बिहार यात्रा का ाहर कार्यक्रम की तैयारी भी कर ली गई है।

आखिर क्यों खास है शताब्दी स्मृति स्तंभ
आपको बता दें कि विधानसभा भवन के 100 वर्ष पूरे होने की याद में 40 फीट ऊंचा स्तंभ बनाया गया है। इस स्तंभ में नीचे से 25 फीट ऊपरतक निर्माण में जैसलमेर के पत्थरों का इस्तेमाल हुआ है जबकि उसके ऊपर का 15 फीट कांस्य की प्रतिकृति बोधि वृक्ष का प्रतीक है। जिसमें 243 बड़ी पत्तियां है जो बिहार विधानसभा के सभी सदस्यों की प्रतीक है। वही विधान परिषद के सदस्यों के प्रतीक के तौर पर 75 छोटी पत्तियां हैं। यही नहीं इसके अलावा इसमें 9 शाखाएं हैं जो प्रदेश के 9 प्रमंडलों और 38 डालियां बिहार के जिलों की प्रतीक है। बता दें कि वृक्ष की शाखाओं से अंजीर की माला भी लटकी हुई है।

 

केंद्र सरकार मदद के लिए देगी साढ़े आठ हजार करोड़ रुपय

प्रधानमंत्री मोदी के बिहार दौरे से पहले यह खबर आ रही है कि केंद्र सरकार के तरफ से बिहार विकास के मदद के लिए करोड़ों रुपए मिलने वाली है।  बता दें कि वित्तीय वर्ष में मिलने वाले करीब साढ़े आठ हजार करोड़ रुपयों का इस्तेमाल बिहार सरकार सड़क, पूल,  पुलिया और बिजली सुविधाओं के विकास पर खर्च कर सकेगी। मिली रिपोर्ट के अनुसार यह जानकारी बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री और भाजपा के राज्यसभा सदस्य सुशील मोदी ने दिया है उनके अनुसार राज्यों को इसके लिए योजना बनाकर केंद्र की स्वीकृति हेतु भेजनी होगी।

 

प्रधानमंत्री मोदी का कार्यक्रम

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी शाम 5:20 पर पटना में उतरेंगे,

हवाई अड्डे पर पीएम के स्वागत के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और अन्य मंत्री मंत्री मौजूद रहेंगे।

विधानसभा परिसर में कार्यक्रम के लिए शाम 5:55 पर पहुंचेंगे।

शताब्दी स्मृति स्तंभ का लोकार्पण शाम 6:00 बजे करेंगे।

शताब्दी को उद्यान का नामकरण शाम 6:05 में करेंगे यहां सौ औषधीय पौधे लगाए गया है।

अतिथिशाला और विधानसभा संग्रहालय का ऑनलाइन शिलान्यास शाम 6:09 पर होगा।

शाम 6:10 पर पीएम के भाषण का कार्यक्रम होगा।

पटना हवाई अड्डे के लिए पीएम 7:05 पर प्रस्थान करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.