Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

गोरखपुर से देवघर के लिए नई ट्रेन का सौग़ात, इन 123 ट्रेनो में शुरू हुई जनरल टिकट की सुविधा

उत्तर पूर्व रेलवे ने 123 एक्सप्रेस ट्रेनों को सामान्य टिकट पर यात्रा करने की अनुमति दी है। इन ट्रेनों के जनरल कोच अब बिना रिजर्व टिकट के सफर कर सकेंगे। इसका सीधा फायदा यात्रियों को होगा। यात्रियों को किराए में भी राहत मिलेगी।

 

साधारण डिब्बों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। उन्हें अब किसी एक्सप्रेस ट्रेन की सामान्य श्रेणी में यात्रा करने के लिए आरक्षित टिकट नहीं खरीदना पड़ेगा। गोरखधाम, कुशीनगर और चौरी चौरा जैसी सभी ट्रेनें सामान्य टिकट पर यात्रा कर सकेंगी। उत्तर पूर्व रेलवे प्रशासन ने 123 एक्सप्रेस ट्रेनों को साधारण टिकट पर यात्रा करने की अनुमति दी है। गोरखपुर जंक्शन पर हर दिन 13,000 से 15,000 लोगों ने काउंटर से जनरल टिकट की बुकिंग शुरू कर दी है।

 

# 1 जून, 2020 से एक्सप्रेस ट्रेनों में सामान्य टिकटों पर यात्रा बंद कर दी गई थी

सामान्य कोचों के लिए आरक्षित टिकटों की बुकिंग की परेशानी से निजात दिलाने के साथ ही किराए में भी कमी की गई है। सामान्य टिकट का किराया कोविड काल से पहले की तरह वसूला जा रहा है। रिजर्वेशन टिकट के नाम पर 15 से 30 रुपये की अतिरिक्त बचत होती है। लॉकडाउन के बाद, 1 जून, 2020 से विशेष रूप से ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ। हालांकि रेलवे बोर्ड ने कोविड संक्रमण फैलने का हवाला देते हुए सामान्य टिकटों पर यात्रा पर रोक लगा दी है। साधारण डिब्बों में एसी, स्लीपर, आरक्षित टिकट के अलावा भी अनिवार्य कर दिया गया है।

 

# विशेष संध्या में गोरखपुर और देवघर के बीच लगेगा श्रावणी मेला

 

विशेष यात्री संख्या 05027 देवघर से 13 जुलाई से 13 अगस्त तक चलेगी। सावन के पवित्र माह में देवघर आने वाले पूर्वांचल के तीर्थयात्रियों के लिए राहत की खबर है। रेल प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा के लिए गोरखपुर और देवघर के बीच एक महीने के लिए श्रवणमेला स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार गोरखपुर-देवघर अनारक्षित श्रावणी मेला विशेष क्रमांक 05028 12 जुलाई से 12 अगस्त तक तथा देवघर-गोरखपुर अनारक्षित श्रावणी मेला विशेष क्रमांक 05027 13 जुलाई से 13 अगस्त तक चलेगा। ट्रेन में सामान्य श्रेणी के 13 डिब्बे होंगे।

# इस शेड्यूल पर चलेंगी ट्रेनें

गोरखपुर-देवघर अनारक्षित श्रावणी मेला विशेष संख्या 05028 गोरखपुर से प्रतिदिन प्रातः 8 बजे प्रस्थान करेगी। ट्रेन चौरी चौरा, देवरिया, भटनी, मेरवा, सीवान, छपरा, हाजीपुर, बेगूसराय, सुल्तानगंज, भागलपुर से होकर दूसरे दिन दोपहर 12.40 बजे देवघर पहुंचेगी।

देवघर-गोरखपुर अनारक्षित श्रावणी मेला क्रमांक 05027 प्रतिदिन शाम 7.45 बजे देवघर से प्रस्थान करेंगे। ट्रेन भागलपुर, सुल्तानगंज, मुंगेर, बेगूसराय, बरोनी, हाजीपुर, सोनपुर, छपरा, मेरवा, सीवान, भटनी, देवरिया पहुंचेगी और दूसरे दिन 11.20 बजे गोरखपुर पहुंचेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.