Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

गोरखपुर से गुजरनेवाली मुख्य सड़क पर 26 जुलाई तक परिचालन बंद, कल आएगा हेलिकॉप्टर

गोरखपुर :- सावन का पावन महीना अब शुरू हो चुका है, इसके साथ-साथ कावड़ यात्रा के सकुशल संपन्न कराने के लिए गोरखपुर जोन की पुलिस ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार 3 दिन तक आयोध्या से लेकर बस्ती तक कांवड़ियों की भारी भीड़ सड़क पर होने की संभावना है। एडीजी अखिल कुमार से बातचीत में उन्होंने बताया कि निगरानी के लिए शासन ने ज़ोन पुलिस को हेलीकॉप्टर भी प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि कावड़ यात्रा की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा भी कर ली गई है। दो दिनों तक तो हेलीकॉप्टर से भी निगरानी होगी।

 

# बस्ती के भद्रेश्वर नाथ का मंदिर है प्रसिद्ध जल चढ़ाने आते हैं क़ाँवरिए।

सावन के महीने में हर साल लगभग बड़ी संख्या में श्रद्धालु अयोध्या से सरयू का जल भरने के बाद लखनऊ हाईवे पर पैदल ही बस्ती के भद्रेश्वर नाथ मंदिर पहुंचकर जल चढ़ाते हैं। बताया जा रहा है कि बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं को इस यात्रा में उपस्थित होने से 23 की आधी रात से 26 जुलाई तक लखनऊ हाईवे पर संतकबीनगर से अयोध्या तक आवागमन ठप रहेगा। सुरक्षा व्यवस्था की बात करें तो पुलिस की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। इस बार जमीन के साथ-साथ आसमान से भी निगरानी की जाएगी। आपको बता दें कि शासन से मिले हेलीकॉप्टर के 24 जुलाई तक गोरखपुर पहुंचने की उम्मीद है। जिससे पुलिस व प्रशासन के अधिकारी व्यवस्था का जायजा लेंगे।

 

# अलर्ट पर पुलिस___

कांवड़ यात्रा को लेकर जोन की पुलिस अलर्ट पर है। एडीजी अखिल कुमार ने सभी पुलिस कप्तान को पत्र लिखा है।यात्रा चलते तक सभी से अपने जिले में हाइवे पर यातायात की व्यवस्था ठीक रखने के साथ ही धार्मिक स्थल, होटल, ढाबा के अलावा कांवड़ियों के रुकने के स्थानों की सुरक्षा- व्यवस्था चाक चौबंद रखने को कहा है। हाइवे से बैजनाथ धाम जाने वाले कांवड़ियों के जत्थे की सुरक्षा का विशेष ध्यान देने को कहा है। मिश्रित आबादी वाले क्षेत्र में कांवड़ियों का जत्था गुजरते समय पर्याप्त संख्या में फोर्स के साथ ही सीओ व थानेदार को खुद मौजूद रहने काे कहा गया है।

 

अयोध्या से जल लेकर बस्ती आने वाले कांवड़ियों की हेलीकाप्टर से निगरानी की जाएगी। 24 जुलाई तक हेलीकाप्टर गोरखपुर पहुंच जाएगा। सुरक्षा-व्यवस्था को चाक चाैबंद करने के साथ ही रूट डायवर्जन प्लान का सख्ती से पालन कराया जाएगा। – अखिल कुमार, एडीजी जोन।

Leave a Reply

Your email address will not be published.