Saturday, October 1UAM - UDYAM-BR-13-0006027

गोरखपुर समेत यूपी के 7 बस स्टेशनो को मॉडल स्टेशन बनाने की तैयारी शुरू, जानिए कैसे बदलेगा स्वरूप

उत्तर प्रदेश में एयरपोर्ट की तर्ज पर रोडवेज बस स्टेशन बनाए जाएंगे। एयरपोर्ट पर मिलने वाली सुविधाएं राज्य के बस स्टैंडों पर उपलब्ध रहेंगी। इसकी शुरुआत गोरखपुर स्टेशन से की जाएगी । उत्तर प्रदेश परिवहन निगम गोरखपुर, देवरिया, महराजगंज, कुशीनगर, बस्ती, सिद्धार्थनगर और संत कबीरनगर में हवाई अड्डों की तर्ज पर मॉडल स्टेशन बनाने की योजना बना रहा है। सरकार ने गोरखपुर रोडवेज क्षेत्र के आरएम से इसे पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी मॉडल) बनाने के लिए प्रस्ताव मांगा है। क्षेत्रीय प्रबंधन कार्यालय इस प्रस्ताव को तैयार करने में पूरी तरह से लगा हुआ है। इस योजना से बस यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी।

 

# राजकोट मॉडल की तरह गोरखपुर बस अड्डे को बनाने की है योजना, चल रहा है संचालन…………..

राजकोट मॉडल जैसा मुख्यालय गोरखपुर स्थित बस स्टैंड को बनाने का काम पहले से ही चल रहा है। इसके लिए टेंडर भी जारी कर दिया गया है । अभी तक कोई संस्था सामने नहीं आई है। जैसे ही कोई संगठन आगे आएगा, नवाचार की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। मॉडल स्टेशन बनने से यात्रियों को बेहतर अतिरिक्त सुविधाएं मिलने लगेगी। प्रतीक्षालय, शौचालय, बिजली, पंखे और वाटर फिटेड अनाउंसमेंट सिस्टम (घोषणा प्रणाली) भी उच्च गुणवत्ता का होगा।

 

# स्टेशन पर यात्रियों को मिलेगी यह सारी सुविधाएं…………..

अब यात्रियों को खानपान और खरीददारी के अलावा होटल की सुविधा भी दी जाएगी । गोरखपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक पीके तिवारी के मुताबिक सरकार ने सभी जिलों में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के आधार पर मॉडल स्टेशन स्थापित करने का प्रस्ताव मांगा है । आने वाले दिनों में जयपुर समेत सभी बस स्टेशनों को एयरपोर्ट की तरह तैयार किया जाएगा । पहले ही कचहरी और नौगढ़ बस स्टेशनों का कायाकल्प हो चुका है । उन्होंने कहा कि बसों और स्टेशनों की सफाई और यात्री सुविधाओं में सुधार पर ध्यान दिया जा रहा है। स्टेशन परिसर के अलावा बसों को अंदर से भी अच्छी तरह से साफ सफाई की जा रही है। स्टेशन परिसर में स्थित बसों में वाइपर से पान साफ ​​किया जा रहा है।

 

# कचहरी बस स्टेशनों में बनाई जाएगी महिलाओं के लिए पिंक शौचालय…………….

कचहरी बस स्टेशनों में महिलाओं की सुविधाओं के लिए बनाई जा रही है पिंक शौचालय । राप्तीनगर डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक गौरव वर्मा नगर आयुक्त अविनाश से मिलकर पिंक शौचालय के निर्माण की मांग की । एआरएम ने ज्ञापन के माध्यम से नगर आयुक्त को यात्रियों की समस्याओं से अवगत कराया है । उन्होंने गुलाबी शौचालय के अलावा थाना परिसर में हाईमास्ट लगाने और खुले नालों को ढकने की भी मांग की है । उनकी मांगों में सुधार के लिए नगर आयुक्त ने कचहरी बस स्टेशन परिसर का आश्वासन दिया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.