Friday, September 30UAM - UDYAM-BR-13-0006027

गोरखपुर समेत यूपी के हर परिवार की होगी स्किल मैपिंग, एक सदस्य को मिलेगी नौकरी, जानिए पूरी योजना

पूरे उत्तर प्रदेश के हर परिवार के लिए प्रदेश की सरकार ने बड़ी घोषणा किया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को गोरखपुर में एक बड़ी घोषणा किया है कि प्रदेश की योगी सरकार यूपी के हर परिवार की स्किल मैपिंग कराएगी और परिवार के कम से कम 1 सदस्य को नौकरी या रोजगार से जोड़ेगी। आइये पूरी योजना समझते है।

दरअसल आपको बता दें कि प्रदेश की बीजेपी सरकार लोक कल्याण संकल्प पत्र के वादे को पूरा करने के लिए तैयारी शुरू कर दीया है । इस साल विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने यह लोक कल्याण संकल्प पत्र जारी किया था जिसमें सरकार उत्तर प्रदेश के हर परिवार के कम से कम एक सदस्य को नौकरी या रोजगार से जोड़ने की योजना थी। अब इस वादे को पूरा करने के लिए सरकार जल्द ही अभियान चलाकर सभी परिवारों की स्किल मैपिंग कराएगी।

अभियान के बाद प्रशिक्षण देकर लोगों को रोजगार या स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा, बता देगी सरकार की यह योजना है कि प्रदेश का कोई भी परिवार रोजगार से वंचित न रहे। गोरखपुर के मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय परिसर में बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वृहद रोजगार मेला एवं संयोजन प्रशिक्षणार्थियों को नियुक्ति पत्र वितरण समारोह को संबोधित किया था।

जिसमें मुख्यमंत्री ने कहा कि स्किल मैपिंग के करके यह पता लगाया जाएगा कि परिवार में कितने सदस्य नौकरी करते हैं और कितने सरकार की योजनाओं का लाभ ले रहे हैं और कितने सरकारी नौकरी करते हैं। स्किल मैपिंग के दौरान जो परिवार इसमें वंचित मिलेगा उसका डाटा तैयार किया जाएगा और डाटा आते ही परिवार को विशेष कार्यक्रम से जोड़कर परिवार के एक सदस्य को नौकरी दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.