Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

गोरखपुर लखनऊ अन्य ज़िलों के साथ साथ बिहार के इन ज़िलों से गुजरेगी नई शानदार एक्सप्रेस ट्रेन

रेलवे बोर्ड ने पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन के प्रस्ताव पर अब एक नई ट्रेन का परिचालन शुरू करने का फैसला लिया है, जो कि गोमतीनगर (लखनऊ) से पुरी (उड़ीसा) के बीच चलाई जाएगी। यह ट्रेन भटनी, मऊ, वाराणसी और गया होते हुए चलेगी। फिलहाल अभी तो इस नई ट्रेन का रूट, ठहराव, समय और संचालन तिथि पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। बताया जा रहा है कि, अंतिम फैसला तो ईस्ट कोस्ट रेलवे की सहमति के बाद ही लिया जाएगा।

 

# विभागों ने ट्रेन के संचालन की शुरू की तैयारी।

आपको बता दें कि वर्तमान में भगवान जगन्नाथ के रथयात्रा के कारण ईस्ट कोस्ट रेलवे ने कोई सहमति प्रकट नहीं की है। लेकिन पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने बोर्ड की हरी झंडी मिलने के बाद इस योजना से संबंधित सभी ज़ोनो और विभागों से बातचीत कर इस नए ट्रेन के संचालन की तैयारी शुरू कर दी है।

 

गौरतलब है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऐसे हजारों लोग हैं जो कि हर साल पुरी की यात्रा करते हैं। इसी कारण पिछले कई वर्षों से गोरखपुर से पुरी तक सीधी ट्रेन चलाने की मांग लोगों द्वारा की जा रही थी। जैसा कि हम सब जानते हैं कि आईआरसीटीसी की भारत दर्शन यात्रा ट्रेनों का संचालन ठप होने के कारण श्रद्धालुओं की परेशानी काफी बढ़ चुकी है। माना कि इस वर्ष भगवान जगन्नाथ के भक्तों को उनके रथयात्रा में शामिल होने के लिए सीधी ट्रेन यात्रा ना मिल पाई हो, पर अगले वर्ष सभी श्रद्धालुओं को इस नई ट्रेन की सुविधा अवश्य प्राप्त होगी।

 

# भटनी मऊ वाराणसी और गया के रास्ते चलाने की है      तैयारी__

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन के प्रस्ताव पर अनुमति देकर रेलवे बोर्ड ने पवित्र धाम की राह आसान कर दी है। जानकारों के अनुसार पूर्वोत्तर रेलवे रूट से पुरी जाने वाली नई ट्रेन गोरखपुर से ही चलाई जानी थी, लेकिन यात्रियों की सहूलियत के लिए गोमतीनगर तक मार्ग का इसका विस्तार किया जा रहा है। संभावना है कि रथयात्रा की समाप्ति पर 15 जुलाई के बाद ईस्ट कोस्ट रेलवे और दूसरे जोन की सहमति से रूट पर अंतिम निर्णय के साथ ठहराव और समय का निर्धारण हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.