Friday, September 30UAM - UDYAM-BR-13-0006027

गोरखपुर रेलवे पर चढ़ा आज़ादी अमृत महोत्सव का रंग, दो प्रमुख ट्रेनो का रूप बदला

पूर्वोत्तर रेलवे के जनसंपर्क प्रबंधक पंकज कुमार सिंह ने कहा कि आजादी में अमृत महोत्सव पूर्वोत्तर रेलवे में भी मनाया जाता है। इसी क्रम में दो ट्रेनो की खिड़कियों पर महापुरुषों और शहीदों के चित्र लगाए गए। गोरखपुर जंक्शन से निकलने वाली दो ट्रेनों गोरखधाम और चौरी चौरा एक्सप्रेस को आजादी का रंग दिया गया है। दोनों ट्रेनों की वातानुकूलित कोच की खिड़कियों पर स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों और महापुरुषों के चित्र लगाए गए थे। ये तस्वीरें वाकई युवा पीढ़ी एवं यात्रियों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं।

 

रेलवे द्वारा आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर पूरे देश में रेलवे अमृत महोत्सव का स्वतंत्रता दिवस मनाता है। इसी क्रम में पूर्वोत्तर रेलवे ने दो ट्रेनों की वातानुकूलित बसों की खिड़कियों पर महापुरुषों के चित्र लगाने की योजना तैयार की. ताकि युवा पीढ़ी शहीदों और महानुभावों को जान सके। गोरखपुर में प्रशिक्षण डिपो में महापुरुषों के चित्रों की स्थापना शुरू हुई।

 

गोरखधाम एक्सप्रेस में तीन रेक हैं, और अब सभी एसी ट्रेनर्स को एक रेक से पेंट किया जाता है। दरअसल, गोरखधाम में चौरी-चौरा एक्सप्रेस का रेक भी उपलब्ध है। ऐसे में चोरी चोरा में एयर कंडीशनिंग बसों की खिड़कियों पर महापुरुषों की तस्वीरें गोरखपुर से वाराणसी, प्रयागराज और कानपुर अनुरगंज से यात्रियों को हिसार के रास्ते लखनऊ, नई दिल्ली, भटिंडा तक खींचती हैं.

 

पूर्वोत्तर रेलवे के जनसंपर्क प्रबंधक पंकज कुमार सिंह ने कहा कि आजादी में अमृत महोत्सव पूर्वोत्तर रेलवे में भी मनाया जाता है। इसी क्रम में ट्रेन की दो बसों की खिड़कियों पर महापुरुषों और शहीदों के चित्र लगाए गए। गोरखधाम एक्सप्रेस में तीन रेक हैं, और अब फावड़ियों में से एक मेंसे एक में महापुरुषों और शहीदों के चित्र हैं। अन्य दो फावड़ियों में भी जल्द ही प्लेट लगा दी जाएगी। इसी तरह, चौरी चौरा एक्सप्रेस के एक अन्य रेक में महापुरुषों के चित्र होंगे। इसका उद्देश्य देश की युवा पीढ़ी को जानना है।

 

# इनके लगे हैं चित्र

रानी लक्ष्मीबाई, महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस, चंद्रशेखर आजाद, भगत सिंह, लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक, लाला लाजपत राय, बिपिन चंद्र पाल, सरदार बल्लभ भाई पटेल, बाबा साहब डॉ. भीम राव आंबेडकर, पं. जवाहर लाल नेहरू, जेआरडी टाटा आदि।

Leave a Reply

Your email address will not be published.