Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

गोरखपुर-रामगढ़ ताल में वाटर स्पोर्ट्स शुरू होने के बाद, अब ताल में चलेगा ऑस्ट्रेलिया का पांच करोड़ का क्रूज

गुरुवार को गोरखपुर के रामगढ़ ताल में वाटर स्पोर्ट्स (कायकिंग) की शुभारंभ सांसद रवि किशन और पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद ने किया। संसद और मंत्री ने खुद ही चप्पू चलाकर कायकिंग का आनंद भी लिया। बता दें कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पहल पर कयाकिंग की शुरुआत हुई है। ताल में सिर्फ प्रशिक्षित लोग वॉटर स्पोर्ट्स का  लुफ्त उठा सकेंगे, यहाँ बहुत जल्द प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

 

कभी गिरती थी रामगढ़ ताल में शहर भर की गन्दगी

कयाकिंग लुफ्त उठाने के बाद लोनिवी  मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री के प्रयासों से गोरखपुर प्रदेश का पर्यटन स्थल राजधानी बनकर उभर रहा है। रामगढ़ ताल इतना अच्छा सवारा गया है कि ऐसा लग रहा है जैसे मुंबई का नजारा होता है। उन्होंने आगे कहा कि पिछले 5 साल तक उपेक्षित रहे रामगढ़ ताल की गिनती पूर्वी उत्तर प्रदेश के पर्यटक स्थल के रूप में की जा रही है। बता देगी रामगढ़ ताल में शहर भर की गंदगी गिरती थी, वही सीएम योगी के दूरदर्शिता और पहल के  बदौलत आज रामगढ़ का ताल इतना सुंदर दिख रहा है कि दूर दूर से लोग इसकी खूबसूरती देखने के लिए आ रहे हैं।

मंत्री जी के कहने के अनुसार यहां बड़े पैमाने पर फिल्मों की शूटिंग की जा रही है सुविधाओं के बढ़ने के बाद पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी तो रोजगार भी बढ़ेगा। सबसे जरूरी बात यह है कि वाटर स्पोर्ट्स एडवेंचर देखने के लिए लोगों को अब मुंबई गोवा या केरल जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लोग अब इसका आनंद रामगढ़ ताल में ही उठाएंगे।

 

कायकिंग की जाएगी ट्रेनिंग
गोरखपुर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह के अनुसार अभी पांच कायक मंगाए गए हैं ,लोगों को इससे ट्रेनिंग भी दिया जाएगा। वही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कयाकिंग की प्रतियोगिताएं होती हैं लोग यहां से ट्रेनिंग लेकर निकलेंगे गोरखपुर के साथ-साथ प्रदेश और देश का भी नाम रोशन करेंगे।

 

रामगढ़ ताल में चलेगा क्रूज

आपको बता दें कि रामगढ़ ताल में क्रूज चलाने की योजना है।  यहां ताल में चलाने के लिए लग्जरी क्रूज का ऑर्डर दे दिया गया है। मिल रही खबर के अनुसार लग्जरी क्रूज को दीपावली तक संचालन शुरू हो जाएगा। वही फ्लोटिंग रेस्टोरेंट की डिजाइन के लिए गोरखपुर विकास प्राधिकरण यानी जीडीए कार्य शुरू कर दिया है जल्द ही इसका का संचालन शुरू हो जाएगा।

 

ऑस्ट्रेलिया से मनाया जा रहा है क्रूज

बता दे कि गोरखधाम मंदिर में मीटिंग के दौरान जीडीए उपाध्यक्ष ने क्रूज का आर्डर किए जाने का पत्र और उसकी फोटो के साथ फ्लोटिंग रेस्टोरेंट की डिजाइन भी मुख्यमंत्री को दिखाया था इस पर मुख्यमंत्री ने अपनी हामी भर दी । बता देगी ऑस्ट्रेलिया से क्रूज 5 करोड़ की लागत से ताल में संचालन के लिए मनाया जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया से क्रूज का अलग अलग हिस्सा करके लाया जाएगा, वहीं ताल में जोड़ कर तैयार किया जाएगा। रामगढ़ की ताल में क्रूज के संचालन होने के बाद इसकी खूबसूरती को चार चांद लग जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.