Friday, September 30UAM - UDYAM-BR-13-0006027

गोरखपुर में लगेंगे स्मार्ट प्री-पेड मीटर, जानिए इसके फायदे, सबसे पहले इन क्षेत्रो में लगया जाएगा

गोरखपुर में स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगाने की तैयारी शुरू हो चुकी है बता दें कि मिली खबर के अनुसार सीएम सिटी में स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगाए जाएंगे इसके लिए बिजली निगम ने तैयारी भी शुरू कर दी है। पूर्वांचल डिस्काम को 2000 मीटर पहले चरण में आवंटित होंगे जिसमें गोरखपुर के हिस्से में 350 मीटर आएंगे। बता दें कि इसके पहले शहर के चारों खंडों में लगभग 56 हजार कनेक्शनों पर स्मार्ट मीटर लगे हैं इन सभी उपभोक्ताओं को हर महीने के पहले सप्ताह में बिजली बिल मिलता है और उपभोक्ता घर बैठे ही ऑनलाइन बिल का भुगतान करते रहे हैं।

अभियंताओं के अनुसार बिजली की चोरी को रोकने के लिए पहले चरण में शहर के उन क्षेत्रों में प्रीपेड मीटर लगाया जाएगा जिन क्षेत्रों में ज्यादातर चोरी हो रही है। बिजली निगम की लाख कोशिशों के बावजूद भी बिजली की चोरी नहीं रुक रही है इससे निगम को क्षति हो रही है वही स्मार्ट मीटर प्रीपेड मीटर लग जाने के बाद चोरी पर अंकुश लगाया जा सकेगा। बिजली बिल के लिए घर-घर जाकर रीडिंग लेने का चक्कर भी खत्म हो जाएगा बिजली की रीडिंग अब ऑनलाइन कंट्रोल रूम से ली जा सकेगी।

आपको बता दें कि उपभोक्ता को भी बिल संबंधी पूरी जानकारी मिल मिलेगी उन्हें अधिकारियों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वही कंट्रोल रूम से ही रीडिंग का परीक्षण करके यह पता लग जाएगा की कौन से ट्रांसफार्मर से बिजली की चोरी की जा रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पावर कारपोरेशन के स्मार्ट मीटर नोडल अधिकारी के अनुसार अगले 10 दिनों में सभी विद्युत वितरण खंडो में मीटर उपलब्ध करा दिया जाएगा वही अगले महीने से स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगाने का कार्य शुरू हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.